आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर जशपुर जिला में विशेष टीकाकरण अभियान

Advertisements
Advertisements

वनमण्डलाधिकारी कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों ने लगवाया कोविड का बूस्टर डोज

जिला जेल के 132 बंदियों को भी स्वास्थ्य विभाग के टीम द्वारा किया गया टीकाकरण

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर विशेष टीकाकरण अभियान 15 जुलाई 2022 से 30 सितम्बर 2022 तक 75 दिनों तक चलने वाला अभियान है, इसके तहत् 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिये अब कोविड प्रिकॉशन डोज सभी शासकीय कोविड टीकाकरण सत्रों में निःशुल्क रूप से टीकाकृत किया जा रहा है। इस अभियान में वे सभी हितग्राही टीकाकरण के लिये पात्र होंगे जिनका द्वितीय खुराक छः माह या 26 सप्ताह पूर्व लगा हो।

जिले में अमृत महोत्सव के पूर्व 60 वर्ष से अधिक, हेल्थ केयर वर्कर, फन्ट लाईन वर्कर को बुस्टर डोज या प्रिकॉशनरी डोज दिया जा रहा था एवं 15 से 59 वर्ष के हितग्राहियों को 15 जुलाई के पूर्व केवल निजी टीकाकरण केन्द्रों में ही शुल्क देकर टीकाकृत कर सकते थे। परन्तु आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 15 जुलाई से आगामी 75 दिनों अर्थात 30 सितम्बर 2022 तक निःशुल्क टीकाकरण का प्रावधान है। उक्त अभियान जिसमें 18 वर्ष से उपर के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। इसके साथ साथ 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोर्बिभेक्स वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय डोज तथा 15 से 17 वर्ष के बच्चों को कोवैक्सीन का प्रथम व द्वितीय डोज एवं इसके साथ यदि कोई व्यक्ति किसी कारण से प्रथम या द्वितीय खुराक से वंचित होने पर वह भी टीकाकरण केन्द्रों में टीका लगवा सकता है।

इसी कड़ी में वनमण्डलाधिकारी जितेन्द्र उपाध्याय के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा वनमण्डलाधिकारी कार्यालय जशपुर में कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों ने अपना जागरूकता का परिचय देते हुए 30 अधिकारी-कर्मचारी ने बूस्टर डोज को प्राथमिकता के साथ लगवाया। इस प्रकार जिला जेल के 132 बंदियों को भी स्वास्थ्य विभाग के टीम द्वारा टीकाकृत किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री अग्रवाल के निर्देशानुसार कोविड 19 टीकाकरण को बढ़ाने हेतु विशेष कोविड 19 टीकाकरण सत्र का आयोजन स्कूल, कॉलेजों, पूजा स्थलों, औद्योगिक संस्थानों में किया जा रहा है। साथ ही घर-घर दस्तक अभियान के तहत् टीकाकरण किये जाने तथा अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!