जशपुर जिले में कुपोषण को दुर करने वजन त्यौहार का किया जा रहा है आयोजन, 1 अगस्त से 13 अगस्त 2022 तक चलेगा अभियान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में कुपोषण की समस्या दूर करने के लिए जिला प्रशासन निरन्तर प्रयासरत है। इस के लिए 0 से 06 वर्ष तक के आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए 01 अगस्त 2022 से 13 अगस्त 2022 तक सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में  कोविड-19 के प्रोटोकॉल अनुसार सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए वजन त्यौहार का आयोजन किया गया है।

महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि 03 से 05 आंगनबाड़ी केन्द्रों को मिलाकर एक क्लस्टर का निर्माण किया गया है। जहां एक ही तिथि में क्लस्टर के बच्चों का वजन लिया जा रहा है। अनुविभागीय अधिकारी जशपुर, कुनकुरी, बगीचा, पत्थलगांव, फरसाबहार, बाल विकास परियोजना अन्तर्गत सभी स्तरों पर समस्त गतिविधियों का अनुश्रवण एवं आयोजन कर रहे है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के कलस्टर निर्माण, बच्चों के वजन मापन के लिए कलस्टर वार तिथि का निर्धारण किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत अंतर्गत वार्डवार निर्धारित वजन उत्सव की तिथि की जानकारी स्पष्ट तौर पर दी जा रही है। जिससे की सभी को वजन त्यौहार की जानकारी हो सके।  प्रत्येक ग्राम, वार्ड में वजन त्यौहार का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं कोटवार द्वारा वजन उत्सव की मुनादी भी कराई जा रही है। 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वजन त्यौहार में आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाली 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट तथा उनका वजन लेकर बीएमआई जांच किया जा रहा है। जिसके लिए कलस्टर अन्तर्गत आने वाले ए.एन.एम. या अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने सबंधी कार्यवाही करते हुए मितानीन की सहभागीता अनिवार्यतः सूनिश्चित किये जाने के लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण अजिविका मिशन के अंतर्गत सभी महिला स्वयं सहायता समूहों को वजन त्यौहार की   जानकारी दी जा रही है। वजन उत्सव में इनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा सक्रिय भागीदारी के लिए सभी महिला स्वयं सहायता समूहों को पत्र के माध्यम से निर्देशित किया किया गया है। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!