कोविड-19 से मृत्यु होने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार कर जल्द ही परिजनों को आपदा राहत राशि प्रदान करें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

आकाशीय बिजली से सुरक्षा के लिए स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों में अभियान चलाकर तडि़त चालक लगाने के निर्देश दिए

धान खरीदी से पहले सभी केन्द्रों में व्यवस्था सुनिश्चित करने दिए निर्देश

वैक्सीनेशन से वंछित नागरिकों का प्राथमिकता से करें टीकाकरण

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

राजनांदगांव. कोविड-19 से मृत्यु होने वाले व्यक्तियों के परिजनों को आपदा राहत मद से राशि दी जानी है। इसके लिए प्राथमिकता से आवेदनों का संकलन कर सूची तैयार करें। जिले में कोविड-19 से 515 लोगों की मृत्यु हुई है। अन्य जिले का निवासी होने की स्थिति में संबंधित जिले से ही दावा राशि प्राप्त होगी। ऐसे आवेदन जो सूची से बाहर है इन आवेदनों का निराकरण जिला स्तर पर बनी समिति द्वारा की जाएगी। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि गिरदावरी कार्य शत प्रतिशत एवं त्रुटिरहित सुनिश्चित करने 10 अक्टूबर तक अवधि बढ़ाई गई है। सभी तहसीलदार प्रारंभिक प्रकाशन, दावा-आपत्ति प्राप्त करना एवं निराकरण तथा दावा-आपत्ति संशोधन 31 अक्टूबर तक पूरा करें। उन्होंने धान खरीदी के पहले सभी केन्द्रों में व्यवस्था पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान की सुरक्षा के लिए शेड का निर्माण तथा बारदाने की उपलब्धता पहले पूरा कर ली जाए। धान खरीदी के लिए स्थल और सड़क में परेशानी नहीं होनी चाहिए। समिति प्रबंधकों तथा किसानों की बैठक लेकर समन्वय के साथ कार्य करें। जिले के सीमा क्षेत्रों में सतर्कता जरूरी है। अन्य राज्यों से धान नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली से सुरक्षा के लिए स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों में अनिवार्य रूप से अभियान चलाकर तडि़त चालक लगाया जाए। इसके साथ ही सभी कार्यालयों तथा ऊंचे भवन में भी लगाया जाना चाहिए। उक्त बातें कलेक्टर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में बुधवार और गुरूवार को टीकाकरण महाभियान चलाया जाएगा। सभी विकासखंडों में इसकी तैयारी कर ली जाए। जिन्होंने कोविड-19 टीकाकरण का पहला डोज नहीं लगाया है उनका चिन्हांकन करते हुए प्राथमिकता के साथ टीकाकरण कराएं। मितानिन, पटवारी, सचिव, रोजगार सहायक और जमीनी स्तर के कर्मचारी डोर-टू-डोर जाकर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि जीवन बचाने के इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य सभी विभाग प्राथमिकता से जुड़कर कार्य करें। जनप्रतिनिधि तथा आम नागरिक इस कार्य में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि योजना का सफल संचालन जनभागीदारी के बिना नहीं हो सकता। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए यह योजना बहुत उपयोगी है। ऐसे जरूरतमंद हितग्राहियों का चिन्हांकन करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विकासखंडों में ग्राम स्तर पर खेलकूद की गतिविधियां कराई जा रही हैं। इसके बाद संकुल स्तर, विकासखंड स्तर और जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को जोड़कर अनेक गतिविधियां कराई जाए। उन्होंने कहा कि जिले में सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। इसमें शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने सभी एसडीएम को आश्रम एवं छात्रावासों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बालिका छात्रावास में महिला होमगार्ड और महिला अधीक्षक की ड्यूटी सुनिश्चित हो तथा वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए विकासखंडों में जमीनी स्तर पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने की अवधि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। जिन्होंने अभी तक कार्ड नहीं बनाया है। उनका शत प्रतिशत कार्ड बनाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने मुख्यमंत्री सस्ती दवाई योजना, मुख्यमंत्री हॉट बाजार योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, नरवा, लोक सेवा गारंटी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं विक्रय, अन्य पिछड़ा वर्ग गणना में प्रगति की जानकारी ली। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव श्री एन गुरूनाथन, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम श्री मुकेश रावटे सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान सभी एसडीएम, जनपद सीईओ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्मय से जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!