दुर्ग जिले के महत्वपूर्ण समाचार……

Advertisements
Advertisements

कुष्ठ के संबंध में समाज में अब भी काफी भ्रांतियां, इन्हें दूर करने निरंतर कार्य करने की आवश्यकता, कुष्ठ उन्मुलन कार्यक्रम अंतर्गत जनजागरूकता पखवाड़ा

दुर्ग. कुष्ठ उन्मुलन कार्यक्रम अंतर्गत 28 सितंबर से 12 अक्टूबर तक जन जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है।  जिले में इसका  शुभारंभ विवेकानंद सभागार भवन, पद्मनाभपुर दुर्ग में विधायक श्री अरुण वोरा के द्वारा किया गया। उन्होंने उपस्थित जनों को कुष्ठ उन्मूलन की प्रतिज्ञा दिलाई और कहा कि कुष्ठ रोगियों की सेवा समर्पण भावना से किया जाना चाहिए। रोगियों के प्रति स्नेह और सम्मान का भाव रखना चाहिए। श्री वोरा ने कहा कि महात्मा गांधी ने आजादी की लड़ाई में हिस्सेदारी के साथ ही कुष्ठ रोगियों की सेवा भी की। इसके साथ ही अनेक समाजसेवियों ने समय-समय पर इसमें अपनी अमूल्य भागीदारी निभाई। कुष्ठ रोग के संबंध में भ्रांति दूर हुई है लेकिन अब भी इस पर कार्य किया जाना बाकी है। जब तक समाज में संपूर्ण रूप से इस रोग के प्रति न आ जाए, इस पर युद्धस्तर पर कार्य करते रहना होगा। श्री वोरा ने स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए और इनके इलाज के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में महापौर श्री धीरज बाकलीवाल भी उपस्थित थे। उन्होंने भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रम की प्रशंसा की। कार्यक्रम में डॉ. रश्मि भुरे भी उपस्थिति थीं। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोगियों की पहचान और इसके पश्चात उपचार किये जाने से इस रोग को जड़ से दूर करने में सहायता मिलेगी। इसके लिए जनजागरूकता कार्यक्रम भी बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिस तरह से चिन्हांकन के लिए प्रयास किया जा रहा है और जनजागरूकता अभियान इसके लिए चलाया गया है। वो स्वागत योग्य है। इसके माध्यम से अधिकाधिक रोगियों तक पहुंचा जा सकता है और इनके इलाज की पुख्ता व्यवस्था की जा सकती है। इस मौके पर डॉ. अनिल शुक्ला ने विस्तार से गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि  कुष्ठ उन्मुलन जन जागरूकता के लिए जिले में विविध गतिविधियां चलायी जा रहा है। जन जागरूकता  रथ के माध्यम से लोगों को कुष्ठ के संबंध में फैली भ्रांतियां को दूर करने के साथ ही उपचार और रोग निदान से रूबरू कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोगियों के चिन्हांकन के लिए विभिन्न सेक्टरों में टीम सर्वे कर रही है और लोगों को चिन्हांकित कर रही है। साथ ही इसके लक्षणों के प्रति जागरूक  भी कर रही है। उन्होंने कुष्ठ उन्मूलन के लिए किये गये अब तक प्रयासों के संबंध में जानकारी भी रखी।

सहकारी समिति के निर्वाचन हेतु सदस्यता सूची के लिए दावा आपत्ति आमंत्रित

दुर्ग. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग से संबद्ध प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति बोर्ड के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। निर्वाचन 2 चरणों में किया जाना निर्धारित किया गया है। प्रथम चरण में कोड़िया (दुर्ग), कोलिहापुरी, करंजा भिलाई, मचांदुर, भेड़सर, डोड़की, घोटवानी, रौंदा, रहटादाह, बरहापुर, खिलोराकला, बिरेझर, बोरी, गारका, पंदर, डंगनिया, घुघवा एवं सावनी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति में निर्वाचन होगा। इसी प्रकार दूसरे चरण में आलबरस, नवागांव, राजपुर, माटरा, नंदौरी, फेकारी, गाड़ाडीह, सोनपुर, जमराव, रिसामा, चंदखुरी, पाटन, सांकरा, झींट, टेमरी, पेंडरावन, लिटिया, कन्हारपुरी एवं देवरी समिति में निर्वाचन होगा। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार प्रथम चक्र के लिए सदस्यता सूची का प्रकाशन 06 अक्टूबर को और द्वितीय चक्र के लिए 10 अक्टूबर को किया जाएगा। सदस्यों से आपत्ति प्राप्त करने की अवधि क्रमशः 14 अक्टूबर एवं 17 अक्टूबर है। प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण एवं अंतिम सदस्य सूची का प्रकाशन 18 एवं 21 अक्टूबर निर्धारित किया गया है। सदस्यता सूची के संबंध में यदि किसी व्यक्ति को आपत्ति हो तो सदस्यता सूची प्रकाशन तिथि के पूर्व दावा-आपत्ति रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अथवा उनके द्वारा नियुक्त प्राधिकृत अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने ग्राम पंचायत मोहंदी में सामुदायिक भवन का किया लोकार्पण

दुर्ग. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने विधानसभा अहिवारा के ग्राम पंचायत मोहंदी में 6.50लाख रु. एवं 5.00लाख रु.की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विकास कार्यों में तेजी लाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारी सरकार गरीबों, मजदूरों और किसानों की सरकार है। लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का जो अंदेशा है, उसे नजरअंदाज नही किया जा सकता इसलिए वर्तमान में भी हम सभी को राज्य शासन द्वारा जारी कोरोना गाईडलाईन का पालन करने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी ग्रामवासियों से टीकाकरण करवाने की अपील की। मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जो भी समस्याओं से अवगत करायी जाती है। उन सभी का निराकरण करना, हमेशा उनकी प्राथमिकता रही है। उन्होंने ग्राम सरपंच एवं समस्त ग्रामवासियों की मांग अनुरूप ग्राम विकास हेतु नाली निर्माण,विभिन्न मार्ग हेतु सी.सी.रोड निर्माण, युवाओं के लिए ओपन जिम निर्माण हेतु घोषणा की । इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती रात्र,सभापति श्री आकाश कुर्रे, ब्लॉक अध्यक्ष श्री हीरा वर्मा, एवं समस्त ग्रामवासी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

मोहंदी में महिलाओं ने सीखा गोदना शिल्प, तीन महीने का था कोर्स, पंद्रह सौ रुपए प्रशिक्षण राशि भी दी गई

दुर्ग, धमधा ब्लाक के ग्राम मोहंदी में छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा गोदना शिल्प के लिए तीन माह  का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया था। यह प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। 20 हितग्राहियों को प्रमाणपत्र का वितरण लोकस्वास्थ्ययांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने दिया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की हस्तशिल्प कलाएं बेहद समृद्ध हैं। लोककलाकारों ने पीढ़ी दर पीढ़ी अपने हुनर को समृद्ध कर इन्हें निखारा है। गोदना शिल्प ऐसा ही खूबसूरत आर्ट है। यह परंपराएं समृद्ध रहें इसलिए नई पीढ़ी को इनसे अवगत कराना बेहद आवश्यक है। इसके साथ यह भी जरूरी है कि इससे रोजगार की संभावनाओं का विकास भी हो। यह इतना खूबसूरत शिल्प है कि इसकी बाजार में अच्छी माँग होगी। कलाकारों को बढ़ावा देकर उनके उत्पादों के लिए मार्केट लिंकेज उपलब्ध करा हम हस्तशिल्प के क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं पैदा कर सकते हैं। मंत्री ने इस अवसर पर प्रशिक्षण की हितग्राही महिलाओं से चर्चा भी की। उन्होंने बताया कि गोदना शिल्प में प्रशिक्षण लेने में बहुत आनंद आया। अब हमने इसका प्रशिक्षण ले लिया है तो इसके व्यवसाय के रास्ते भी हमारे लिए खुल गये हैं। शासन ने यह बहुत सुंदर कार्य हमारे लिए किया है। न केवल इससे हमें हमारे हस्तशिल्प की खूबसूरती का ज्ञान मिला अपितु अपने हाथों के हुनर पर भी भरोसा बढ़ा। तीन महीनों के प्रशिक्षण में हमने काफी चीजें सीख लीं। महिलाओं ने बताया कि इसमें सबसे अच्छी बात यह रही कि उन्हें छात्रवृत्ति भी मिली। 1500 रुपए प्रतिमाह हमें सीखने के लिए छात्रवृत्ति दी गई। इससे अच्छा और क्या हो सकता है।

अवैद्य शराब विक्रय पर कार्रवाई

दुर्ग. जिले में अवैद्य शराब विक्रय की सूचना पर जब्ती एवं दंडात्मक कार्रवाई किया गया है। सुपेला के आदर्श नगर निवासी से 92 नग, देशी मसाला जब्त कर अबकारी अधिनियम के तहत् गिरफ्तार कर आवश्यक कार्रवाई किया गया है।

युद्धस्तर पर हो रहा एनएच का निर्माण कार्य

दुर्ग. रायपुर-दुर्ग मार्ग पर कुम्हारी में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का कार्य, निर्माण एजेंसी रॉयल इंफ्राकन्स्ट्रक्ट द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के सतत निगरानी में किया जा रहा है।कार्य समयसीमा पर पूर्ण हो इसके लिए रात्रि में भी निर्माण कार्य किया जा रहा है। विदित हो कि पिछले दिनों सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी  लोक निर्माण विभाग द्वारा इस मार्ग पर निर्माणाधीन चार फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया था एवं कार्य की धीमी गति के कारण निर्माण एजेंसी एवं अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की गई थी। तत्पश्चात विभागीय अधिकारियों द्वारा तत्काल मानिटरिंग कर कार्य की गति बढ़ाई गई है। वर्षा ऋतु एवं लगातार हो रही बारिश  के कारण मुरूम कार्य प्रभावित हो रहा है परंतु फिर भी वस्तुस्थिति अनुसार कार्य को प्रगतिशील करने का प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूर्ण कर सड़क में वाहनों के भार को कम करने का प्रयास एनएच के द्वारा किया जा रहा है।  

दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय में सात दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

दुर्ग. दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग में कुलपति डॉ. एन.पी. दक्षिणकर के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में पशुचिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय अंजोरा के वेटनरी एनाटॉमी विभाग द्वारा एप्लीकेशन ऑफ एनाटॉमी फॉर क्लिनिकल प्रैक्टिस एंड फॉरेंसिक विषय पर सात दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2021 तक किया जा रहा है । कुलपति डॉ.एन.पी.दक्षिणकर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजकों को बधाई देते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि यह प्रशिक्षण पशुचिकित्सकों एवं पशु वैज्ञानिकों के लिए उपयोगी है एवं इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण से देशभर के वैज्ञानिक, पशु चिकित्सक एवं शिक्षाविद लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं निदेशक शिक्षण डॉ.एस.पी. इंगोले ने बताया कि शरीर रचना की जानकारी पशु शरीर क्रिया विज्ञान एवं अन्य विषयों के लिए महत्वपूर्ण है। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ.एस.के. तिवारी ने इस प्रशिक्षण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पशु चिकित्सा के क्षेत्र में पशु स्वास्थ्य में पशु शरीर रचना विज्ञान का एक महत्वपूर्ण स्थान है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस में डॉ. मुनमुन शर्मा ने रोल ऑफ फॉरेंसिक इन वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल पर अपने व्याख्यान में कहा कि भारत जैव विविधताओं से भरा हुआ देश हैं वन्य जीवों की हत्या शिकारियों द्वारा अपने लाभ के लिए किया जाता है, इसे विभिन्न विधियां द्वारा पहचाना जा सकता है। बालों की आकारिकी सभी प्रजातियों में अलग होती हैं इसके आकारिकी का अध्ययन के किफायती दरों में करके विभिन्न मृत प्राणियों की पहचान की जा सकती है। डाँ. मुनमुन शर्मा को डॉ. मोहन भट्टाचार्य सिल्वर जुबली मेडल एवं अवार्ड, डॉ.सी. विजय राघवन मेमोरियल सिल्वर जुबली अवार्ड एवं मेण्डल,  लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड ऑन वाइल्ड लाइफ हेल्थ, राम सिंग मेमोरियल नेशनल एनिमल वेलफेयर अवार्ड 2020 तथा इंस्पायरिंग लेडी वेटनेरियन अवार्ड 2021 से सम्मानित किया जा चुका है। इनके अलावा डॉ.शोभा जावरे, डॉ. पायल जैन, डॉ.राखी वैस, डाँ. धीरेंद्र भोंसले, डॉ रुपाली चरजन, डॉ देवेंद्र पाठक, डॉ पंकज थानवी, डॉ.इंदु राज, डॉ अजीत कुमार संतरा,  डॉ.अजीत कुमार इस सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की आयोजन सचिव डॉ. दुर्गा चौरसिया तथा सह-आयोजन सचिव डॉ.दिलीप चौधरी, डॉ. श्रद्धा नेटी, डॉ. सविता बिसेन, डॉ. शबीर कुमार अनंत, डॉ. शिवेश देशमुख, श्री अब्दुल मन्नान, श्री संकल्प बहादुर सिंह है । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय कुलसचिव डॉ.आर.के. सोनवाने, निदेशक अनुसंधान सेवाएं डॉ.ओ.पी.मिश्रा, अधिष्ठाता मात्स्यिकी महाविद्यालय,कवर्धा, डॉ. जी.के.दत्ता, अधिष्ठाता दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, रायपुर डॉ.ए.के.त्रिपाठी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ.सुधीर उपरीत भी आनलाइन मोड में उपस्थित थे। देश के विभिन्न स्थानों से लगभग 205 प्रतिभागियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना पंजीकरण कराया है। कार्यक्रम की शुरुआत में स्वागत भाषण डॉ. सविता बिसेन  एवं डॉ.श्रद्धा नेटी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!