साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक : जशपुर कलेक्टर ने गोबर खरीदी की ऑनलाईन एंट्री प्राथमिकता से करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

गंभीर कुपोषित बच्चों को एनआरसी केन्द्र में रख कर करें ईलाज

स्कूल, आश्रम-छात्रावास और आंगनबाड़ी केन्द्रों में मुनगा का पौधा लगाने के निर्देश

धन्वतरी मेडिकल स्टोर से जरूरतमंद लोगों को सस्ती दवा का लाभ दें

लोगों की आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण कार्य में प्रगति लाने के दिए सख्त निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर कृष्ण कुंज की निर्माण की प्रगति, गौमूत्र की खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट खाद, चारागाह, बाड़ी विकास, मल्टीएक्टीविटी, स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र, राजस्व के लंबित प्रकरण, मुख्यमंत्री जनचौपाल, टीएल के लंबित प्रकरण सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्यय, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कृष्ण कुंज निर्माण की प्रगति की जानकारी लेते हुए सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों को कृष्ण कुंज के निर्माण कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी जनपद  सीईओ और नगरीय निकाय के अधिकारियों को गोबर खरीदी की ऑनलाईन एंट्री प्राथमिकता से करने के लिए कहा है। गौठान के नोडल अधिकारियों को भी एंट्री में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। पशुपालन के अधिकारी को जिले के चिन्हांकित 02 गौठानों में गौमूत्र की खरीदी करके कीटनाशक दवाईयॉ बनाने के लिए कहा गया है। पशुपालन अधिकारी ने बताया कि गौठान में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए 182 गौठानों को मुर्गी यूनिट, 118 गौठानों को बकरी यूनिट और 21 गौठानों को सुअर यूनिट के साथ बदक और बटेर उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही महिलाएं मछली पालन, मशरूम उत्पादन आदि आजीविका से भी जुड़ी हुई हैं।

कलेक्टर ने गौठानों को सुरक्षित रखने के लिए चिन्हांकित गौठानों को घेराव कराने के लिए कहा है। साथ गौठानों में पशुओं को चारा उपलब्ध हो सके इसके लिए नेपियर घास भी लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूल, आश्रम-छात्रावास में मुनगा का पेड़ लगाने के निर्देश दिए हैं। जिले में कुपोषण को दूर करने के लिए चिन्हांकित अति कुपोषित और गंभीर कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य केन्द्र के एनआरसी केन्द्र में रखकर पूरक पौषण आहार और अन्य सुविधाएं देने के लिए कहा गया है। आंगनबाड़ी केन्द्र के सीडीपीओ और पर्यवेक्षकों भी इसके नियमित निगरानी बना के रखने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने जल संवर्धन और संरक्षण के लिए विभाग प्रमुखों को अपने-अपने कार्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं की भी जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि 01 अप्रैल से 14 अगस्त 2022 तक 2174 मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से 1 लाख 20 हजार 7 सौ 54 लोगों को इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कलेक्टर ने धन्वतरी मेडिकल स्टोर से भी जरूरतमंद लोगों को सस्ती दवा का लाभ देने के लिए कहा है। उन्होंने महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को खून की कमी वाले महिलाओं और कुपोषण बच्चों का चिन्हांकित करने के लिए टीम बनाकर कार्य करने के लिए कहा गया है ताकि उनकों सही ईलाज उपलब्ध कराई जा सके।
लोक निर्माण विभाग और एनएच के अधिकारियों को बरसात के मौसम को देखते हुए और लोगों की आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण कार्य में प्रगति लाने के सख्त निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!