जनसामान्य के निकट पहुंचकर शासन की योजनाओं का जमीनी स्तर पर करें प्रभावी क्रियान्वयन – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारी करें भ्रमण एवं निरीक्षण

9 सितम्बर को जिले में 6 लाख 50 हजार बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल दवाई खिलाने के दिए निर्देश

साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न, कार्यों में गति लाने के दिये निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने नवनिर्मित जिले के लिए सफलतापूर्वक कार्य करने पर सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय के अनुसार जन चौपाल दोपहर 2.30 बजे से सभी अनुविभागों एवं तहसील कार्यालयों में संचालित होगा।  विकेन्द्रीकृत जनचौपाल के माध्यम से जनसामान्य की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि गौठान, जल जीवन मिशन, राजस्व प्रकरण, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना सहित शासन की अन्य फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर सभी जिला स्तरीय अधिकारी किसी एक दिन ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण एवं निरीक्षण करेंगे। प्रशासन को जनता के निकट पहुंचकर जमीनी स्तर पर शासन की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करना है और कार्यों को गति प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से हुई फसल एवं अन्य क्षति के लिए मुआवजा देने का कार्य युद्ध स्तर पर करें। सुराजी गांव योजना, जैविक खेती को प्रोत्साहन देने, गौमूत्र खरीदी के कार्य में गति लाए। उन्होंने रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में कार्य प्रारंभ करने के लिए कहा तथा स्कूलों में जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने 9 सितम्बर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिले के साढ़े 6 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवाई खिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों को चिन्हांकित कर स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग समन्वय करते हुए बच्चों को एल्बेंडाजोल कृमि नाशक दवाई खिलाने के लिए कहा।  कलेक्टर ने कहा कि चिटफंड कंपनी की राशि वापस देने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए कहा। उन्होंने जेल बंदियों को प्रशिक्षण देने तथा आपदा मित्र प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। नगरीय क्षेत्रों में कृष्ण कुंज में बॉउंड्रीवाल, पाथवे, पेयजल, ओपन जिम एवं पौधरोपण सहित अन्य कार्यों को तेजी से करने के निर्देश दिए। राजीव युवा मितान क्लब के अंतर्गत शासन के निर्देशानुसार कार्य लगातार सक्रियतापूर्वक होना चाहिए। उन्होंने अपर कलेक्टर एवं खेल अधिकारी को इस संबंध में योजना बनाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों पर अवार्ड पारित होने के बाद अभिलेख दुरूस्तीकरण करने के निर्देश दिए। गौठानों में मल्टीएक्टीविटी गतिविधियों के अंतर्गत विभिन्न कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने गिरदावरी, कौशल विकास, हर घर झण्डा, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना एवं अन्य योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने खाद-बीज की उपलब्धता, धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर्स, नगरीय क्षेत्रों में कृष्ण कुंज, टीकाकरण, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, जाति-आय-निवास प्रमाण पत्र, वन अधिकार पत्रों की ऑनलाईन एन्ट्री, धान के बदले अन्य वैकल्पिक फसल, जमा चावल, मध्य क्षेत्र आदिवासी प्राधिकारण, कांजी हाऊस की समीक्षा की।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र ठाकुर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, श्रीमती इंदिरा देवहारी, श्री खेमलाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम श्री अरूण वर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरीश रामटेके, एसडीएम डोंगरगांव श्री सुनील नायक सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!