भेंट-मुलाकात विधानसभा-लैलूंगा : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आम-जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां और की गई घोषणा एक नज़र में..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

विधानसभा-लैलूंगा दिनांक 12/09/2022 कार्यक्रम की झलकियां

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ग्राम राजपुर आगमन पर ग्रामीणों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर सबका अभिवादन स्वीकार किया।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल राजपुर स्थित प्राचीन जगन्नाथ मंदिर प्रांगण पहुंचे। उन्होंने श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश वासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का सोंढ़ी (बेहरा) समाज की महिलाओं ने रायगढ़ में समाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की राशि और 75 सौ वर्गफुट जमीन स्वीकृत करने पर लड्डुओं से तौलकर आभार व्यक्त किया।

             मुख्यमंत्री लैलूंगा के भेंट मुलाकात स्थल पर पहुंचे और कदम्ब का पौधा लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा की।

             मुख्यमंत्री का स्थानीय महिलाओं ने हाथ से कांसा घास और धान बाली से बनी हैट पहनाकर किया स्वागत।

             मुख्यमंत्री ने साड़ी देकर हैट बनाने वाली महिलाओं को किया सम्मानित।

             मुख्यमंत्री ने रायगढ़ जिले के लैलूंगा से दसवीं बोर्ड परीक्षा में स्टेट टापर्स स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की मुस्कान अग्रवाल को तीसरा और यहीं के छात्र मयंक गोयल को पांचवां रैंक हासिल करने पर किया सम्मानित।

             मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के दौरान सुरक्षा घेरा को हटवाकर बारिश में भीग रहे लोगों को अपने समीप बिठाया।

             ग्राम झंवरपुर की महिला सुशीला पैंकरा ने बताया कि उन्होने वर्मी कंपोस्ट बेच कर हवाई जहाज में सफर करने का अपना सपना पूरा किया, इसके लिए मुख्यमंत्री को बहुत-बहुत धन्यवाद।

             स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्राओं ने इंग्लिश में बात करते हुए लैलूंगा में स्कूल खोलने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री के छत्तीसगढ़ी सवालों का छात्रा ने इंग्लिश में जवाब दिया।

             लैलूंगा की श्रीमती अंजना कुजूर ने बताया कि उनके चार साल के बेटे के दिल में छेद था, वो उसके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री की पहल पर चिरायु योजना से उसका इलाज हुआ और अब उनके बेटे युवान पूरी तरह से स्वस्थ है जिसके लिए वो मुख्यमंत्री की शुक्रगुजार हैं।

             चांदनी मिश्रा छात्रा ने बताया की स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा में टीचर की कमी है। इस पर मुख्यमंत्री ने कमी दूर करने आश्वस्त किए। 

             छत्तीसगढ़ सरकार हर तरीके से लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है, लोगों के आजीविका का काम भी चल रहा है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की जा रही है और 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरूआत 2 अक्टूबर से की जाएगी। 

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के स्वागत में गहिरा गुरु की पावन धरा लैलूंगा के पीएनबी चौक में करमा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का रायगढ़ जिले के विधानसभा क्षेत्र लैलूंगा में पीएनबी चौक से रेस्ट हाउस तक पैदल रोड शो शुरू किए।

             सतनामी समाज द्वारा डॉ आंबेडकर की प्रतिमा की सुरक्षा की मांग पर मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को सुरक्षा के साथ असामाजिक तत्व पर कार्यवाही के दिये निर्देश इसके साथ ही श्मशान के लिए फेंसिंग के निर्देश कलेक्टर को दिए और अतिक्रमण रोकने वृक्षारोपण के निर्देश।

             मुख्यमंत्री ने राठिया कंवर समाज की मांग पर लारी पानी में धान उपार्जन केंद्र खोलने की पहल करने की बात कही।

             कुम्हार समाज को चाक देने कलेक्टर को दिए निर्देश और शासन द्वारा कुम्हारों के लिए आरक्षित की जानी वाली भूमि आरक्षित करने दिए निर्देश।

             मुख्यमंत्री ने दिव्यांग महेश श्रीवास को व्यवसाय के लिए डेढ़ लाख देने की घोषणा की।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्वामी आत्मानंद की मुस्कान अग्रवाल 10 वी की छात्रा को उच्च शिक्षा के लिए 2 लाख देने की घोषणा की।

             अधिकांश समाज ने भवन की मांग की। मुख्यमंत्री ने सभी को पहले समाज के नाम पर भूमि आबंटित कराने आवेदन करने और रजिस्ट्री करने फिर भूमि आबंटित करने की बात कही।

             भेंट-मुलाकात अभियान: लैलूंगा में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से विभिन्न समाज के लोगों ने भेंट की।

             अघरिया, सतनामी, साहू, माली, कोलता, सर्व यादव समाज,गोंड, महाकुल यादव, चौहान समाज, अगरिया, मेहर, भोजपुरी, संवरा कंवर, खड़िया, मांझी, मुस्लिम, राठिया, कुम्हार, अग्रवाल समाज, मानिकपुरी पनिका समाज, वैष्णव समाज, उरांव समाज, शिकारी, झेरिया यादव, मसीह सहित अन्य समाज के प्रतिनिधियों ने भेंट की।

             अधिकांश समाज ने भवन की मांग की। मुख्यमंत्री ने सभी को पहले समाज के नाम पर भूमि आबंटित कराने आवेदन करने और रजिस्ट्री करने फिर भूमि आबंटित करने की बात कही।

             चेम्बर्स ऑफ कामर्स सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी मुख्यमंत्री से भेंट कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए आभार जताया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा विधानसभा – लैलूंगा, जिला – रायगढ़ दिनांक 12 सितम्बर 2022

राजपुर –

             हायर सेकण्डरी व हाईस्कूल राजपुर का नामकरण स्वर्गीय श्री रूपधर बेहरा के नाम पर।

             राजपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का होगा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन।

             ग्राम बसंतपुर एवं घटगांव में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जायेगी।

             लैलूंगा से पोतरा मार्ग में खारून नदी पर नये पुलिया का निर्माण किया जायेगा।

             कटंगपारा से सलिहापारा पहुंच मार्ग पर खारून नदी में नया पुलिया बनायेंगे।

             लैलूंगा के शासकीय संत गहिरा गुरू रामेश्वर कॉलेज में नये कमरों का निर्माण किया जायेगा तथा हर संकाय में सीटों की संख्या बढ़ाई जायेगी।

             लैलूंगा में नये इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा।

लैलूंगा –

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मेहर समाज के भवन के लिए 10 लाख रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गोंड समाज की मांग पर भवन के लिए 20 लाख रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।

             अघरिया समाज को भवन हेतु 10 लाख रूपए देने की घोषणा।

             सतनामी समाज द्वारा डॉ अंबेडकर की प्रतिमा की सुरक्षा की मांग पर मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को सुरक्षा के साथ असामाजिक तत्व पर कार्यवाही के दिये निर्देश। इसके साथ ही श्मशान के लिए फेंसिंग के निर्देश कलेक्टर को दिए और अतिक्रमण रोकने वृक्षारोपण के निर्देश दिए।

             कंवर समाज को भवन हेतु 15 लाख रूपए की स्वीकृति।

             मुख्यमंत्री ने राठिया कंवर समाज की मांग पर लारी पानी मे धान उपार्जन केंद्र खोलने की पहल करने की बात कही।

             कुम्हार समाज को चाक देने कलेक्टर को दिए निर्देश और शासन द्वारा कुम्हारों के लिए आरक्षित की जानी वाली भूमि आरक्षित करने दिए निर्देश।

             मानिकपुरी पनिका समाज के भवन के लिए 5 लाख रूपए देने की घोषणा।

             ईसाई आदिवासी समाज को कब्रिस्तान हेतु भूमि आबंटन की पहल की बात कही।

             दिव्यांग महेश श्रीवास को व्यवसाय हेतु डेढ़ लाख रूपए देने की घोषणा की।

             मुख्यमंत्री ने मसीही समाज को भवन हेतु 5 लाख रूपए की राशि की घोषणा।

             स्वामी आत्मानंद की मुस्कान अग्रवाल 10 वी की छात्रा को उच्च शिक्षा के लिए 2 लाख रूपए देने की घोषणा की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!