जशपुर विधायक ने नन्हे-मुन्हें बच्चों को विटामिन ए की सिरप पिलाकर जिला स्तरीय शिशु संरक्षण माह का किया शुभारंभ, जिले में कुल 73,680 बच्चों को विटामिन ए तथा आईएफए सिरप पिलाने का रखा गया है लक्ष्य

Advertisements
Advertisements

जिले में 13 सितम्बर से 14 अक्टूबर 2022 तक चलाया जाएगा अभियान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विधायक जशपुर विनय भगत नेआज जिला चिकित्सालय के पोषण पुनर्वास केंद्र में नन्हे-मुन्हें बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन फोलिक एसिड की सिरप पिलाकर जिला स्तरीय शिशु संरक्षण माह विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर सभी पात्र बच्चों को सिरप पिलाने की बात कही। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री रंजीत टोप्पो, सिविल सर्जन डॉ श्री आर एन केरकेट्टा, डीपीएम सुश्री स्मृति एक्का, डीआईओ, सुरज चौरसिया अन्य जनप्रतिनिधि एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारियों ने भी बच्चों को दवा पिलाई।

विधायक श्री भगत ने कहा कि जिले में 13 सितम्बर 2022 से 14 अक्टूबर 2022 तक शिशु संरक्षण माह विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। श्री भगत ने समस्त शिशुवती माताओं को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयोजित टीकाकरण सत्र में पहुँच कर सत्र के दौरान दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी माताएं अपने ग्रामों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित टीकाकरण सत्र में अपने 06 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को आयरन सिरप एवं 9 माह से 5 वर्ष के बच्चे को विटामिन ए का सिरप अनिवार्य रूप से पिलाए। इससे  कुपोषण स्तर व बाल मृत्यु दर में कमी आएगी।

इस हेतु जिले में शिशु संरक्षण माह 13 सितम्बर से 14 अक्टूबर 2022 तक चलाया जा रहा है। इन सेवाओं में शिशुओं को विटामिन ‘ए‘ की खुराक, नियमित टीकाकरण, एनीमिया प्रकरणों में आवश्यक जांच व परीक्षण उपरान्त आयरन फोलिक एसिड की गोलियों की प्रदाय की जाती है। यह कार्यक्रम समस्त स्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को आयोजित की जायेगी। इस हेतु जिले में 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाने के लिए 2424 टीकासत्र बनाया गया है। जिसमें कुल 73,680 बच्चों को विटामिन ए तथा आईएफए सिरप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

       उन्होंने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य केद्रों के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में टीकाकरण केन्द्र बनाये जाएंगे। शिशु संरक्षण माह  के अंतर्गत 6 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को आयरन फोलिक एसिड का सीरप एवं 09 माह आयु वर्ग से लेकर पांच आयु वर्ष के सभी पात्र बच्चों को विटामिन ‘‘ए‘‘ की खुराक दी जायेगी और टीकाकरण किया जायेगा। गर्भवती महिलाओं में एनीमिया व अन्य स्वास्थ्य जांच कर उन्हें आयरन फोलिक एसिड की दवाओं, आयरन की गोलियों का वितरण सहित उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया की इस दौरान केंद्रों में बाल कुपोषण नियंत्रण के लिए बच्चों का वजन करना, शिशुवती माताओं को बच्चों की आयु के अनुरूप पोषण आहार देने के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दिया जाएगा। उन्हें अनुपूरक पोषण आहार, ऊपरी आहार के बारे में बताने के साथ ही महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षा, साफ-सफाई बरतने के सम्बंध में प्रोत्साहित भी किया जाएगा साथ ही अति गंभीर कुपोषित श्रेणी के बच्चों का चिन्हांकन कर पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कर उन्हें पोषण आहार की प्रदान किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!