किसानों को खेती किसानी में लाभ पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास करें- कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

जशपुर कलेक्टर ने एफपीओ के गठन व संवर्द्धन के संबंध में ली अधिकारियों की बैठक

समदर्शी न्यूज ब्यूरो

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने नाबार्ड, कृषि, उद्यानिकी विभाग की संयुक्त बैठक लेकर जिले में संचालित विभिन्न कार्य मिर्च प्रोसेसिंग, काजू प्रोसेसिंग, नासपाती उत्पादन सहित किसानों को खेती के तहत लाभ देने के हेतु किये जा रहे योजनाओं एवं क्रियान्वयन सहित एफपीओ के गठन व संवर्धन के सम्बंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उप संचालक कृषि, सहायक संचालक उद्यान, डीडीएम नाबार्ड के अधिकारी, सीबीबीओ एवं एनजीओ के रीड्स श्री राजेश गुप्ता उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जिले में किसानों की संख्या की जानकारी ली और उन्हें एफपीओ के माध्यम से लाभ पहुंचाने किए जा रहे कार्यों के संबंध में जाना। अधिकारियों ने बताया कि किसानों को आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट, काजू प्रोसेसिंट यूनिट, चाय की खेती, आम की खेती की जा रही है। आलू, कटहल, लिची, आम, सुगंधित धान, टमाटर, नाशपाती खेती सहित अन्य खेती से जोड़कर लाभ पहुंचाने के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे है। एफपीओ के माध्यम से किसानों को इनपुट कास्ट में कमी आई है। इससे 20 से 30 प्रतिशत् किसानों की राशि में बचत भी हुई है।

श्री अग्रवाल ने एफपीओ की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए है। जिससे अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जा रहा है। उसे एक ब्रॉन्ड देकर उसकी मार्केटिंग करें। उन्होंने कहा प्रोडक्ट का कीमत का निर्धारण सही से करें जिससे क्रेता और विक्रेता दोनों को उचित लाभ मिल सके। साथ ही जिले में पैकेजिंग का विशेष ध्यान रखें। यदि उसमें बदलाव की आवश्यकता है तो उस पर विचार करें। उन्होंने नए-नए प्रोडक्ट्स को भी मार्केट में लाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि जिले में पलायन को रोकने में भी यह काफी मददगार साबित होगा। खेती किसानी में युवा वर्ग के लोगों को शामिल करें। किसान के पास खेत होने के बावजूद यदि वह उसका उपयोग सही से नहीं कर पा रहा है तो उसे विभाग से सहायता पहुचाएं और उसे आगे बढ़ाने के लिए अपना पूरा योगदान दें। किसी प्रकार की कागजी कार्यवाही के लिए इंतजार नहीं करें। किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित करें और एफपीओ में जोड़ने के लिए प्रचार प्रसार भी करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पौध रोपण के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि काजू एवं आम सहित अन्य खेती के लिए जिले में किसानो की संख्या में वृद्धि करें। साथ ही जिले में किसानों को जोड़कर जो भी कार्य किए जा सकते हैं उसकी कार्ययोजना बनाकर एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जिले में डेयरी, बकरी, मुर्गी पालन सहित अन्य क्षेत्रों में भी कार्य करने की सलाह दी जिससे रोजगार विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि फंड की आवश्यकता के लिए प्रस्ताव बनाकर दें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!