जशपुर कलेक्टर श्री अग्रवाल की अध्यक्षता में मनरेगा अंतर्गत संचालित विभागीय योजनाओं की हुई समीक्षा बैठक, मनरेगा कार्याे में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

लक्ष्यानुसार ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने से ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में आएगा बदलाव-कलेक्टर

विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन से ग्रामीणों को मिले लाभ- सीईओ श्री यादव

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में जिले में मनरेगा के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी गांवों में मनरेगा अंतर्गत स्वीकृत कार्याे में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने एवं समय पर मजदूरी भुगतान करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, सभी विकासखण्डों के जनपद सीईओ, कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी सहायक सहित अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि मनरेगा के विभागीय योजनाओं का मूल लक्ष्य रोजगार के अवसरों में वृद्धि करना, लोगो की आमदनी बढाना और गांवों की आर्थिक मजबूती है। जिससे ग्रामीण लोगों का जीवन स्तर ऊँचा हो पाए। इस हेतु ग्रामीण क्षेत्रो में मनरेगा के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने एवं संचालित कार्याे में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही समय पर मजदूरी भुगतान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि लक्ष्यानुसार ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने पर उनकी आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आएगा। इस हेतु ग्राम स्तर पर सरपंच सचिव को मनरेगा कार्याे के लिए जागरूक करने एवं  ग्रामीणों को कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही। जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराकर लक्ष्य अनुसार मानव दिवस अर्जित किया जा सके। श्री अग्रवाल ने मनरेगा के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। इस दौरान उनके द्वारा नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी योजना के तहत गौठान व चारागाह निर्माण, सहित अन्य कार्यों की भी समीक्षा की गई एवं कार्य प्रगति लाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री यादव ने कहा कि विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन इस तरीके से हों कि इनका पूरा लाभ ग्रामीणों को मिले और उनका जीवन बेहतर बने। इस हेतु उन्होंने  मनरेगा के तहत जल सरंक्षण एवं संवर्धन हेतु कुआं, डबरी निर्माण,  तालाब गहरी करण भूमि समतलीकरण के अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने एवं ग्रामीणों को प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने, नरवा विकास, अमृत सरोवर सहित अन्य कार्याे की जानकारी लेते हुए अपूर्ण कार्याे को शीघ्रता से पूर्ण करने की बात कही। श्री यादव ने विभाग अंतर्गत संचालित अन्य योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!