जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में…….

Advertisements
Advertisements

सैनिक स्कूल में प्रवेश हेतु परीक्षा 09 जनवरी 2022 को आयोजन, स्कूल में प्रवेश के लिए 26 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे

जशपुर. सैनिक स्कूल अम्बिकापुर के प्रभारी प्राचार्य कमाण्डर तजिन्दर सिंह गिल ने बताया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 में सैनिक स्कूल में कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 9 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। इस स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन विभागीय वेबसाईट ीजजचेरूध्ध्ंपेेममण्दजंण्दपबण्पद पर 26 अक्टूबर 2021 तक जमा किए जा सकेंगे।

जिला पंचायत सीईओ ने मनोरा विकास खण्ड के विभिन्न निर्माण कार्य का निरीक्षण किया, कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने के दिए निर्देश

जशपुर. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी ने आज मनोरा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बुमतेल के प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला, बुमतेल के आश्रित ग्राम फतेहपुर में कुआं निर्माण, ग्राम पंचायत टेम्पू के सामुदायिक शौचालय एवं पशु आश्रय और ग्राम पंचायत मनोरा के धान चबुतरा निर्माण का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सभी निर्माण कार्य की जानकारी लेते हुए कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत जिला पंचायत के सभाकक्ष में कार्यक्रम आयोजित

जशपुर. विगत दिवस आजादी के अमृत उत्सव के अवसर पर जिला पंचायत के सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। बगीचा विकासखंड के मां खुड़िया रानी कृषक उत्पादक संगठन के बोर्ड ऑफ मेंबर्स एवं जशपुर जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ राज्य कार्यालय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की संचालक श्रीमती इफत आरा एवं राज्य विहान दल की परिचर्चा हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनि भगत, जशपुर विकासखंड की जनपद अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा, मनोरा विकासखंड की जनपद अध्यक्ष श्रीमती शशिकला मिंज और बिहान जिला दल के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनि भगत ने सभी बोर्ड ऑफ मेंबर्स को बधाई दी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य स्तर के अधिकारियों से बगीचा एवं जशपुर के कृषि में हो रहे कार्य और स्व सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक प्रगति पर अपनी विचार रखीं। कृषि उत्पादन संगठन की चेयरमैन श्रीमती कमला विश्वकर्मा ने इस नए प्रयास को कृषक महिलाओं के सशक्तिकरण एवं आर्थिक प्रगति के लिए अनूठा प्रयास बताया। वर्तमान में मां खुड़िया रानी कृषक उत्पादक संगठन में कुल 1088 कृषक महिलाएं शेयर होल्डर है। इस फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को बेसिक संस्था द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

कुनकुरी विकास खण्ड के बेलसोंगा और दुलदुला विकासखण्ड के झरगांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवार के लोगों का किया गया स्वास्थ्य जांच

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में कुनकुरी एसडीएम रवि राही के दिशा-निर्देश में कुनकुरी विकासखण्ड के ग्राम बेलसोंगा में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवार के लोगों के लिए चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया और उनका कोरोना जॉच, शुगर, बीपी, ब्लैड एवं अन्य बीमारियों की भी जांच की गई और निःशुल्क दवाईयॉ वितरण किया गया। इसी प्रकार आज दुलदुला विकास खण्ड के ग्राम झरगांव में भी विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवार के लोगों के लिए चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ विपिन कुमार इंदवार की उपस्थिति में समस्त गर्भवती माताओं की खून, मलेरिया, शुगर की जांच की गई एवं लक्ष्य उपलब्धि के संबंध में मितानिन से चर्चा के उपरांत लक्ष्य बढ़ाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही सभी बिरहोर परिवार के टीकाकरण प्रगति की जानकारी ली और छूटे हुए बिरहोर परिवार के लोगों का टीकाकरण करने के लिए कहा गया है।

स्व सहायत समूह की सदस्य सीतामुनी यादव बिहान से जुड़कर परिवार को आर्थिक सहायता कर रही हैं

आस्ता की शिव भक्ति स्व सहायता समूह की महिलाए गाय-भेड पालन और चारा कटाई के  व्यवसाय से जुड़ी

जशपुर. जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में गौठानों में स्व सहायता समूह के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है। इसी कड़ी में मनोरा विकास खण्ड के आस्ता की शिव भक्ति स्व सहायता समूह की महिलाएॅ बिहान योजना सें जुड़कर गाय-भेड पालन एवं चारा कटाई करने की मशीन खरीदी गई हैं। स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि योजना के तहत् समूह को सामुदायिक निवेश कोष से 60 हजार की राशि वित्तीय सहायता के रूप में दिया गया इनमें से समूह ने 50 हजार लेकर और समूह ने 30 हजार की पूंजी लगाकर गाय-भेड व चारा कटाई करने की मशीन खरीदी हैं।

महिलाओं  खुशी जाहिर करते हुए बताया कि आर्थिक सहायता मिलने से वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा रही हैं। सभी प्रकार की सुविधा होने के कारण एक छोटे से व्यवसाय से डेयरी के समान गाय पालन कर दूध, दही व खाद विक्रय कर प्रतिदिन अपने आय में दोगनी वृद्धि कर पा रही हैं। समूह की सदस्य सीतामुनी यादव ने बताया कि समूह में जुड़ने के बाद अपने परिवार को आर्थिक मदद कर पा रही हैं। माह में समूह की प्रत्येक महिलाओं को 9 हजार रूपये की आर्थिक लाभ भी हो रहा है।

जिले में 10 वर्षों की तुलना में 14 अक्टूबर तक औसत वर्षा 1080.9 मिमी हुई है

जशपुर. जशपुर जिले में अब तक 1131.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। जिले में बीते 10 वर्षों की तुलना में 14 तक औसत वर्षा 1080.9 मिमी हुई है। बीते 24 घंटे में जिले में 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से अब तक जशपुर तहसील में 1125.3 मिमी, मनोरा में 1308.4 मिमी, कुनकुरी में 1412.1 मिमी, दुलदुला में 1192.2 मिमी, फरसाबहार में 793.9 मिमी, बगीचा में 1153.6 मिमी, कांसाबेल में 997.8 मिमी, पत्थलगांव में 884.7 एवं सन्ना में 1316.9 मिमी वर्षा हो चुकी है। जिले में अब तक सर्वाधिक वर्षा कुनकुरी तहसील में हुआ है।

शैक्षणिक संस्थानों को तम्बाकू मुक्त घोषित दिशा निर्देश जारी

जशपुर. भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले के समस्त शैक्षाणिक संस्थानों को तम्बाकू मुक्त घोषित किया जाना है। राष्ट्रीय तम्बाकू  नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिसे दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त विद्यालयों में प्राचार्य, प्रधानपाठको के द्वारा आत्म मूल्यांकन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर तक पूर्ण कर ली जाएगी। तत् पश्चात् जिले की मॉनिटरिंग टीम के द्वारा पुर्नः मूल्याकन निर्धारित कसौटियों में करने के उपरांत तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान घोषित किया जाएगा। शैक्षाणिक संस्थान के 100 गज की दूरी पर तम्बाकू उत्पाद का बेचना प्रतिबंधित है। धु्रमपान निषेध संबधी बोर्ड, शैक्षिणक संस्थान में लगा हो। शैक्षाणिक संस्थान के मुख्य द्वार में व शिक्षण संस्थान के 100 गज के दायरे में किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पाद बेचना  कोटपा एक्ट के अंतर्गत एक अपराध है, संबंधी बोर्ड लगा होना चाहिए है। शैक्षणिक संस्थान के परिसर में तम्बाकू उत्पादो उदा. सिगरेट, बीडी, गुटका, पाउच, के अवशेष व अन्य उत्पादो के साक्ष्य न हो। शैक्षाणिक संस्थान में समय-समय पर तम्बाकू के हानिकारक प्रभाव संबंधी जागरूकता कार्यक्रम होते रहे हों। विद्यालय परिसर के 100 गज के दायरे में यदि कोई देला. गुमटी. दुकान में तम्बाकू उत्पाद उदा. सिगरेट, गुटका, पाउच, बीड़ी, गुंटाख, खैनी जर्दा बेचता है। इस स्थिति में वह कोटपा एक्ट 2003 का उल्लंघन कर रहा है. इस स्थिति में विक्रेता अपने व्यापरिक प्रतिष्ठान से तम्बाकू उत्पाद बेचना तत्काल बंद कर दे। अन्यथा कोटपा एक्ट के  तहत् कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय भवन निर्माण के संबंध मे शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ली बैठक

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय भवन निर्माण के संबंध मे शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने विद्यालय के भवन निर्माण के शेष कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस. मण्डावी, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती सरोज खल्खो, कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री टी एक्का, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी विकासखंडो में निर्मित्त किए जा रहे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय के भवन निर्माण के संबंध में दिशा-निर्देश देते हुए निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विद्यालय भवन निर्माण कार्य के गुणवत्ता में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। विद्यालय भवन में लिकेज, सिपेज की किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। साथ ही विद्यालय में प्रयोगशाला, पुस्तकालय, उपकरण, पुस्तकें, खेलकूद, फर्नीचर, सहित अन्य सभी आवश्यक सामग्रियों की निर्धारित मानक अनुसार व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने शेष कार्यो को जल्द से जल्द से पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने भवन निर्माण के शेष कार्यो को जल्द से जल्द से पूर्ण कराने कहा। इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिले के अन्य सभी शासकीय अशासकीय स्कूलों, में मध्यान्ह भोजन  को सारणी अनुसार देने, सभी आवश्यक पेयजल, बिजली, शौचालय सहित अन्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!