लापरवाह वन विभाग पर भारी पड़े विधायक मोटर साइकिल से किया जंगल की कटाई क्षेत्र का निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

वन अधिकारी नहीं सुने ग्रामीणों की तो विधायक आठ किलो मीटर अंदर मोटरसाइकिल से देखने पहुंचे जंगल

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

जशपुर के वनक्षेत्र अंधाधुंध वनों की कटाई से बेतरतीव होते जा रही है। कुनकुरी वनपरिक्षेत्र के गड़ाकट्टा लोटापानी जंगल में अवैध कटाई की शिकायत विधायक यूडी मिंज को लगातार मिल रही थी। ग्रामीणों ने इससे पहले वन विभाग को जंगल कटाई की कई बार सूचना दी थी, लेकिन लापरवाह विभाग के कान तक ही बात सिमट कर रह गई। जिसके बाद लोटापानी में भूमिपूजन के लिये गए विधायक के पास ग्रामीणों ने फिर शिकायत की तो ग्रामीणों के साथ विधायक मोटरसाइकिल पर सवार होकर 8 किलो मीटर अंदर जंगल में हो रही अवैध कटाई वाले स्थान पर पहुंचे।

वहाँ की कटाई देख विधायक मायूस हो गए, जिसके बाद विभागीय अधिकारियों को तत्काल आकर जंगल कटाई की जांच करने के निर्देश दिए और फटकार भी लगाई। जंगल में वन पट्टा के लिये भू अधिग्रहण करने के फिराक में जंगल की कटाई हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि जंगल मे कुनकुरी क्षेत्र के ग्रामीण भी काटने आते हैं, सुबह शाम जंगल से लकड़ी काट कर बेचने वालों की लाइन लग जाती है। मुख्य मार्ग से लगभग 300 मीटर अंदर से जंगल की कटाई जारी है, अभी तक साल के छोटे बड़े लगभग 500 से ज्यादा पेड़ काट कर मैदान में तब्दील किया जा चुका है।

वनों की अंधाधुंध कटाई हो रही है, जिसे रोकने के लिये ग्रामीणों को एक्टिव किया गया है, डीएफओ से बात हुई है और तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए हैं, लापरवाह कर्मचारियों और अधिकारियों पर कार्यवाही भी की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!