राजभाषा पखवाड़ा 2022 : क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वन समिति की 63 वीं बैठक संपन्‍न, सभी कार्यालय राजभाषा को बढ़ावा देने की दिशा में सराहनीय कार्य कर रहें

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

राजभाषा पखवाड़ा 2022 के क्रम में जोनल रेल कार्यालय में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 63 तिमाही बैठक का आयोजन महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे, आलोक कुमार की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुई ! इस बैठक में अपर महाप्रबंधक सहित सभी विभागों के प्रमुख एवं मंडलों से अपर मंडल रेल प्रबंधक, दोनों कारखानों के मुख्‍य कारखाना प्रबंधक उपस्थित हुए !

बैठक का शुभारंभ मुख्‍य राजभाषा अधिकारी के स्‍वागत भाषण से हुआ !

उन्‍होंने अपने भाषण में कहा कि विगत तिमाही की तुलना में हमने प्रगति की है तथापि कुछ मदें जिन पर और ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है , उसकी समीक्षा करें ! मुख्‍य राजभाषा ने दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे में मनाये जा रहे पखवाड़े की भी  जानकारी दी ! 

महाप्रबंधक ने अपने अध्‍यक्षीय भाषण में कहा कि बैठक में प्रस्‍तुत किये गये आंकड़े  अच्‍छे और उत्‍साहवर्धक है; इनमें थोड़ा-सा सुधार कर हम शत प्रतिशत कार्यपालन पर ले जा  सकते हैं ! राजभाषा अधिनियम की धारा 3(3) के दस्‍तावेजों में कोई छूट नहीं है, तथापि शेष मदों में अपने प्रयासों से इसे आगे ले जाया जा सकता है !

नागपुर मंडल चूंकि ‘ख’ क्षेत्र में आता है; लेकिन उनका प्रदर्शन ‘क’ क्षेत्र के समतुल्‍य  है, सुरक्षा एवं कार्मिक विभाग के कार्य का प्रतिशत राजभाषा में अधिकांश होता है !  नव नियुक्‍त कर्मचारियों को कार्य संबंधी जानकारी देने की आवश्‍यकता है, चूंकि हिंदी का व्‍यापक प्रयोग नहीं हो रहा है ! इसलिए यह  जन आंदोलन नहीं बन पाया है, हम अपने सामूहिक प्रयासों  से इसे जन आंदोलन बनाना होगा ! इसे व्‍यापक रूप देने के लिए एक नवीन प्रयास कर सकते हैं ! कार्यालय में कोई पत्र आये या कोई आगंतुक आएं तो  उनसे कहा जाए कि अपने कार्य संबंधी पत्र हिंदी में दें तो इसे प्राथमिकता के आधार पर निपटान किया जाएगा, अधिकारी एवं कर्मचारी हिंदी में पत्राचार करने की बात को हीन भावना से न देखते हुए यह प्रयास करें कि हिंदी उनके व्‍यक्तित्‍व में उतर जाए ! हिंदी में तीन प्रकार शब्‍द अर्थात देश, विदेशी और तत्‍सम का प्रयोग किया जाता है ! हिंदी विदेशी शब्‍दों को खुले हृदय से स्‍वीकार करती है ! अत: हमें उसका अधिकाधिक प्रयोग करते हुए  छोटे- छोटे वाक्‍यांशों  और शब्‍दांशों की रचना करें, इससे वह हिंदी भाषा का स्‍वरूप बन जाएगा ! आशुलिपिकों पर अधिक निर्भर न रहकर तकनीक का सहारा लेते हुए डिक्‍टेशन को टंकण परिवर्तित करने का प्रयास करना चाहिए ! उन्‍होंने अपने संबोधन के क्रम में सदस्‍यों से कहा कि आप सभी वरिष्‍ठतम हैं और आप अपने कार्यों के साथ-साथ हिंदी को आगे बढ़ाएं ! 

इस बैठक में अपर महाप्रबंधक ने भी सभा को संबोधित किया और  अपने संबोधन में कहा कि दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे में स्‍वच्‍छता पखवाड़ा के साथ – साथ राजभाषा पखवाड़ा चलाया जा रहा है, अत: इन कार्यक्रमों को सफल बनाएं, आज की चर्चा से पता चला कि राजभाषा के क्षेत्र में कुछ मंडल और कारखानों अच्‍छा कार्य कर रहे हैं और इन्‍हें बेहतर बनाने की गुंजाइश है,  सभी कार्यालय राजभाषा को बढ़ावा देने की दिशा में सराहनीय कार्य कर रहें हैं ! तकनीकी दुनिया में काफी फेरबदल हुआ है, अत: हमारे कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने से आसानी एवं तरक्‍की  होगी ! चूंकि ग्रूप ‘ डी’ के कर्मचारी स्‍थानीय भाषा एवं बोलियों का कार्य के दौरान प्रयोग करते हैं, अत: उनके बीच हिंदी प्रयोग को बढ़ावा दिया जाए. हिंदी विभाग द्वारा जो भी कार्यक्रम किये जाते हैं उसमें सभी कर्मियों को हिस्‍सा लेने का अवसर मिलता है,  अत: ऐसी गतिविधियों को ट्वीटर, फेसबुक के माध्‍यम से व्‍यापक रूप देना चाहिए ! उन्‍होंने अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि पुस्‍तकालय की उपयोगिता सुनिश्‍चत करने के लिए पाठकों को जारी किताबों पर समीक्षा लिखने के लिए कहें और श्रेष्‍ठ सारांश को पुरस्‍कृत करने का प्रावधान करें ! 

इस बैठक के अंत में वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी ने महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक एवं विभाग अध्‍यक्षों एवं सदस्‍यों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा !

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!