गांधी जयंती के अवसर पर निबंध, क्विज और तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, विजेताओं को किया जाएगा पुरस्कृत

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

गांधी जयंती के अवसर पर अक्टूबर को राजधानी स्थित खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड गांधी भवन, केयूर भूषण स्मृति परिसर, कंकालीपारा में निबंध, क्विज और तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सम्पूर्ण जीवन दर्शन पर आधारित रही। इस प्रतियोगिता में निबंध, क्विज और एक्सटेम्पोर (तात्कालिक भाषण) शामिल हुए। तीनों प्रतियोगिता में 9 महाविद्यालय के चयनित छात्रों ने अपनी सहभागिता दी।

प्रतियोगिता का शुभारंभ सुबह 10 बजे दीप प्रज्ज्वलित कर गांधी जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। प्रतियोगिता में निबंध लेखन के लिए प्रतिभागियों को गांधीजी के विचारधारा की प्रासंगिकता अथवा गांधीजी के ग्रामीण स्वावलंबन की परिकल्पना विषय पर 30 मिनट का समय निर्धारित था। एक्सटेंपोर( तात्कालिक भाषण) के लिए निर्धारित 3 मिनट की समय में सीमा गांधी जी के जीवन दर्शन के 13 विभिन्न विषयों में से एक विषय का चयन पर्ची निकालकर किया गया।

इसी तरह क्विज के लिए कॉलेज ग्रुप हेतु बजल राउण्ड रखा गया था जिसमें प्रत्येक प्रश्न के जवाब के लिए 10 सेकंड और उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित था। तीनों प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन निर्णायक मंडल के 4 सदस्यीय टीम द्वारा किया गया। इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य, विद्यार्थी सहित छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की प्रबंध संचालक श्रीमती रेखा शुक्ला ने बताया कि सभी विजेताओं को कल गांधी जयंती के अवसर पर मुख्य अतिथि श्री गिरीश पंकज साहित्यकार, श्री ब्रजकिशोर प्रसाद प्राचार्य मैनपुर महाविद्यालय गरियाबंद एवं श्रीमती कल्पना चौधरी प्राचार्य एन.एच.गोयल स्कूल की उपस्थिति में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार/प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!