अपूर्ण निर्माण कार्यों को जल्द पूर्ण करें, कलेक्टर चंदन कुमार नें समय सीमा के बैठक में दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर चंदन कुमार ने विभिन्न मदों से किए जा रहे निर्माण कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने 2020-21 तक के स्वीकृत कार्यों का निर्माण दिसम्बर माह तक पूर्ण करने कहा। कलेक्टर ने जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोहित व्यास, कांगेर वैली राष्ट्रीय उद्यान के संचालक श्री धम्मशील गणवीर, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

  कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि धान के फसल में कीट प्रकोप से संबंधित प्रकरण के लिए कृषि विभाग विशेष जांच दल के माध्यम से पूरा विवरण दें। उन्होंने गोठानों में कम गोबर खरीदी करने वाले स्थानों में आवश्यक व्यवस्था को पूर्ण कर गोबर खरीदी को बढ़ावा देने के के साथ वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व बिक्री पर जोर देेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आरआईपीए (रीपा) में स्वीकृत निर्माण के कार्य को जल्द पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। साथ ही रीपा के लिए चिन्हांकित स्थानों में विद्युत व्यवस्था हेतु ट्रांसफार्मर लगाने, जल व्यवस्था, पाथवे, पहुंच मार्ग बनाने के निर्देश दिए। रीपा अंतर्गत बायो फ्लाॅक  मत्स्य पालन, लेयर बर्ड कुक्कुट पालन के साथ आम लोगों को रोजगार के अवसर देने  के संबंध में चर्चा किए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक में ओपीडी को बढ़ाने पर जोर दिया। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के रिक्त पदों की भर्ती, आश्रम छात्रावासों का निरीक्षण के प्रतिवेदन के आधार पर आवश्यकतानुसार सुधार करने की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। जाति-निवास प्रमाण पत्र के लिए जिले के तहसील कार्यालय में राजस्व से संबंधित आवश्यक दस्तावेज की नकल काॅपी देने और मिशन बंदोंबस्त सहित की उपलब्धता का ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण को भी त्वरित करें। उन्होंने ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत् जिले के लक्षित हितग्राहियों को गर्म भोजन व पोषण आहार की आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए। रोड़ साईड पंचायतों के राजीव मितान क्लब के युवाओं को आपातकालीन सेवा के लिए प्रशिक्षित करने पर भी चर्चा किए। बैठक में पेंशन हितग्राहियों को पेंशन की राशि का भुगतान उनके खाते में की गई है, उसकी जांच करवाने के लिए जनपद पंचायत सीईओ को निर्देशित किए। कलेक्टर ने शहर में व्यवस्थित ड्रेनेज सिस्टम के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए निर्देश निगम आयुक्त को दिए। प्रशासन द्वारा संचालित ग्रामीण सचिवालय में नोडल अधिकारियों की उपस्थिति नहीं होने के लिए कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर कर ग्रामीण सचिवालय में लगातार जाने और आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में सतत् विकास लक्ष्य के निर्धारित बिन्दुओं की पूर्ति हेतु विभिन्न विभागों के योजनाओं के लक्षित कार्यक्रम के डिस्ट्रीक्ट इंडिगेटर पर जानकारी दी गई। साथ ही 06 अक्टूबर से आयोजित होने वाले छत्तीसगढ़ीया ओलम्पिक में स्थानीय खेलकूद के आयोजन के संबंध में भी चर्चा किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!