कलेक्टर ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली : शिक्षकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति की शिकायत पर गहरी नाराजगी जताते हुए समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने दिये निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चाम्पा

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों तथा कार्यालयों में शिक्षकों एवं कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति की शिकायत पर गहरी नाराजगी जताते हुए समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा अनुपस्थित पाये जाने पर उक्त दिवस का वेतन काटने सहित अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट लाने हेतु माडल आन्सर तैयार कर बच्चों में वितरित करने के निर्देश दिये गये। बच्चों में जेईई, नीट जैसे में रूचि लाने व इस क्षेत्र में आगे बढ़ाने के संबंध में चर्चा की गयी व आवश्यक पहल करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिये गये स्कूलों में बच्चों का जाति प्रमाण पत्र प्राथमिकता से शतप्रतिशत बनाये जाने के निर्देश देते हुए निर्धारित प्रपत्र में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होने ने कहा कि छात्रों को विशेषकर अंग्रेजी, गणित व विज्ञान विषय में दक्ष करने हेतु संकुल स्तर पर विशेष कक्षा लगाये तथा विभिन्न स्पर्धायें आयोजित कर यथा वाद-विवाद, भाषण, लेखन, चित्रकला, रंगोली, खेलकूद आदि कार्यक्रमों का आयोजन संकुल व विकासखण्ड स्तर पर आयोजित करें तथा श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कार वितरण कर उन्हें प्रात्साहित करें ताकि उनके बहुमुखी प्रतिभा का विकास हो सके।

समग्र शिक्षा के अंतर्गत शाला अनुदान की राशि सभी स्कूलों को जारी कर दी गयी है. इसका समुचित उपयोग, स्कूलों की रंगाई-पोताई, शौचालयों की साफ-सफाई तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। जिले अंतर्गत शालाओं/छात्रावासों में स्वीकृत निर्माण कार्यों की सतत मानिटरिंग करने तथा प्रत्येक सप्ताह कार्य की प्रगति की जानकारी समय सीमा की बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। सभी छात्रावासों में बच्चों व अधीक्षक/अधीक्षिका का आवास अनिवार्य रूप से छात्रावास में ही सुनिश्चित कराने व आकस्मिक निरीक्षण करने, बच्चों को गुणवत्तायुक्त खेल सामाग्री उपलब्ध कराने हेतु सहायक आयुक्त, आदिम जाति कल्याण विकास विभाग जांजगीर-चांपा को निर्देश दिये गये। बैठक में संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!