जशपुर शहर में विधायक विनय भगत ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर का किया शुभांरभ, योजना में सभी वर्ग के लोगों को कम कीमत पर मिलेगी दवाईयां

Advertisements
Advertisements

मुख्यमंत्री ने आज अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का किया शुभारंभ

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज ब्यूरो,

जशपुर. नगरपालिका जशपुर में धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ विधायक जशपुर विनय भगत के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, सीएमएचओ पी.सुथार, एसडीएम योगेन्द्र श्रीवास, नगरपालिका अध्यक्ष नरेशचन्द्र साय, नगरपालिका उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता, समाजसेवी अजय गुप्ता, सुरज चौरसिया सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर विधायक ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर का व्यापक प्रचार प्रसार करने, हॉस्पिटल के सामने एवं प्रमुख चौक चौराहों पर बेनर पोस्टर लगाने के साथ ही डॉक्टरों को जेनेरिक दवाईयां पर्ची में लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह योजना सभी वर्गों के लिए लाभदायक है। इस योजना से कम कीमत पर जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध हो सकेंगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यलय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अन्तर्गत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने किया। श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध होगी। उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक मोहन मरकाम, मोहित राम केरकेट्टा और पुरुषोत्तम कंवर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी, राज्य शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न जिलों से विधायक महापौर पार्षद सहित अनेक जनप्रतिनिधि जिले के कलेक्टर भी कार्यक्रम से जुड़े।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगीं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!