जशपुर कलेक्टर ने बगीचा विकासखण्ड सामुदायिक और सन्ना के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तहसील कार्यालय, धान खरीदी केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण

नवीन तहसील कार्यालय के भवन निर्माण कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश

स्वास्थ्य केन्द्र में लैब कक्ष के बहार टेस्ट किए जाने वाली बिमारियों की सूची लगाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना का लाभ दूरस्थ अंचल के लोगों तक लाभ पहुचाएं

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विगत दिवस बगीचा विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और सन्ना तहसील कार्यालय, धान खरीदी केन्द्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तहसील कार्यालय का भवन निर्माण कार्य, सन्ना लोरो मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट का निरीक्षण किया। उन्होंने सन्ना के तहसीलदार को राजस्व से संबंधित लंबित आवेदनो का निराकरण गंभीरता से करने के निर्देश दिए। साथ ही बटांकन सीमांकन, नामांतरण और रिकार्ड दुरूस्तीकरण के कार्यों को प्राथमिकता से करने के लिए कहा है। इस अवसर पर बगीचा एसडीएम श्री विजय प्रताप खेस्स, जनपद सीईओ श्री विनोद सिंह, सन्ना तहसीलदार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सन्ना में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और प्रतिदिन अलग-अलग रंगों के चादर बदलने, मरीजों को मैनू के आधार पर खाना उपलब्ध कराने और लैब कक्ष के बाहार जांच होने वाले बिमारियों की सूची लगाने के निर्देश दिए हैं और शौचालय की साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने सन्ना तहसीलदार को नियमित स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करके स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टरों की बैठक लेकर समय पर उपस्थित होने के लिए निर्देश दिए और डॉक्टरों सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचल के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास करेंगा। उन्होंने बगीचा विकासखण्ड के एनआरसी कक्ष का निरीक्षण करके कुपोषित बच्चों की जानकारी ली और बच्चों को सुपोषित करने के लिए प्रतिदिन उनका वजन करके चार्ट में अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। गर्भवती माताओं को भी फल, दूध और पौष्टिक भोजन देने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य केन्द्र की नियमित साफ-सफाई बनाएं रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बगीचा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों के लिए ब्लड की व्यवस्था करने के लिए ब्लड स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि गंभीर मरीजों को समय पर ब्लड उपलब्ध कराया जा सके।

कलेक्टर श्री मित्तल ने धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण करके काटा, बाट, कम्प्यूटर, तराजू, बारदाना सहित अन्य सुविधाएं व्यवस्थित करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक का निरीक्षण

कलेक्टर ने सन्ना के मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक का निरीक्षण करते हुए वाहन में मरीजों के लिए जरूरत अनुसार दवाई एवं जरूरी स्वास्थ्य जांच के उपकरण रखने के लिए कहा है। मरीजों का बी.पी., खून जांच, ब्लडप्रेशर, शुगर सहित अन्य जांच भी करने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!