आश्रम-छात्रावासों में स्व सहायता समूहों से होगी राशन सामग्री की खरीदी : एसडीओ, मंडल संयोजक व अधीक्षिका को नोटिस

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप ने गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में आश्रम-छात्रावासों के अधीक्षकों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने सभी आश्रम-छात्रावासों में राशन सामग्री स्व सहायता समूह स्व खरीदने के निर्देश दिये। बैठक में खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत के दौरे के दौरान पाई गई कमियों को ध्यान में रखते हुए आदिवासी विकास विभाग के बतौली क्षेत्र के एसडीओ, मंडल संयोजक और अधीक्षिका के कार्यों से नाराजगी जताते हुए कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला सीईओ श्री विश्वदीप ने बच्चों के भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की बात की। उन्होंने कहा कि बच्चों के भोजन की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सभी अधीक्षक स्व सहायता समूहों से ही सामानों की खरीदी करें। उनके पास उपलब्ध नहीं होने पर ही बाहर से खरीदी करें। आश्रम शालाओं में बिजली-पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई और अन्य आवश्यक मूलभूत सुविधाएं होना चाहिए। एकलव्य विद्यालय और प्रयास विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई के लिए तैयारी का बेहतर माहौल बनाएं। उन्हें अच्छी शिक्षा देकर कॉम्पिटिशन के लिए तैयार करें ताकि वे उच्च शैक्षणिक संस्थानों में सेलेक्ट होकर जिले का नाम रोशन करें।

बच्चों के स्किल डेवलपमेंट के लिए टेस्ट सीरीज जैसे नवाचारी प्रयोग करें। सभी बच्चों का स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करें। सभी अधीक्षक अपने अंतर्गत कार्यरत रसोइया, सफाई कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और कलेक्टर दर में कार्य कर रहे लोगों का श्रमेव जयते एप्प के माध्यम से श्रम कार्ड अनिवार्य रूप से बनवाएं। इसके साथ ही प्रयास व एकलव्य जैसे संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों के माता-पिता का श्रम कार्ड भी अनिवार्य रूप से बनवाएं। इससे बच्चों की शिक्षा में छात्रवृत्ति के साथ अनेक सहायता मिलेगी।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री जेआर नागवंशी तथा जिले के सभी अधीक्षक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!