जशपुर कलेक्टर ने जिले में धान खरीदी की तैयारी के संबंध में ली बैठकए अवैध धान परिवहन और भंडारण को रोकने के लिए कड़ी व्यवस्था के निर्देश

Advertisements
Advertisements

31 अक्टूबर तक केन्द्रों में सभी तैयारी पूर्ण करने के दिए निर्देश

किसानों से धान खरीदी के लिए सभी केन्द्रों पर्याप्त संख्या में बारदाने उपलब्ध कराई गई

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में धान खरीदी के संबंध में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में धान खरीदी की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 1 नवम्बर से जिले में धान खरीदी की शुरुआत होगी। इससे पूर्व 31 अक्टूबर तक छुटे हुए राजस्व ग्राम का चिन्हांकन करके पंजीयन हेतु शेष आवेदनों को पूर्ण करने के लिए कहा है। चेक पोस्ट और सीमावर्ती क्षेत्रों से अवैध धान परिवहन और भंडारण को रोकने के लिए कड़ी व्यवस्था के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेटर, सभी एसडीएम, तहसीलदार, खाद्य और विपणन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा करते हुए चेकलिस्ट अनुसार धान उपार्जन केन्द्रों की तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं साथ ही आनलाईन तहसील माडयूल में कार्य करने के लिए कहा है। उन्होंने सरना धान को अलग स्टेक में रखने के निर्देश दिए हैं ताकि एफ.सी.आई. डिलेव्हरी के लिए सुविधा हो सकें। साथ ही खाद्य अधिकारी से खरीदी केंद्रों और समितियों की जानकारी ली।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने केन्द्रों में तौल मशीन, विद्युत, तिरपाल, कांटा-बांट, कैंप कव्हर, आर्द्रतामापी यंत्र, कम्प्यूटर, प्रिंटर आदि की व्यवस्था, खरीदी केन्द्रो में नये एवं पुराने बारदानों की उपलब्धता, नये खरीदी केन्द्रों हेतु आवश्यक तैयारी, किसान पंजीयन की स्थिति, कस्टम मिलिंग की तैयारी की समीक्षा की और कोचियों-बिचौलियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए सभी पेयजल, बैठक सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए कहा है। उन्होंने अधिकारियों को कड़ी हिदायदत देते हुए कहा कि धान खरीदी में बारदाने की समस्या न हो। कलेक्टर ने चेक पोस्ट में ड्यूटी करने वाले अधिकारी-कर्मचारी को कड़ी निगरानी रखने के  निर्देश दिए है।

उल्लेखनीय है कि जिले में 20 चेक पोस्ट बनाए गए हैं जहॉ अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। 01 नवम्बर से जिले में 25 समितियों के माध्यम से 35 धान खरीदी केन्द्रों में लगभग 35 हजार किसानों से धान खरीदी की जाएगी। सभी खरीदी केन्द्रों में सारी व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। किसानों के लिए छाया, पानी, शौचालय एवं अन्य बुनियादी सुविधाए उपलब्ध कराई जा रही है। किसानों से धान खरीदी के लिए सभी केन्द्रों पर्याप्त संख्या में बारदाने उपलब्ध कराई गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!