जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में…….

Advertisements
Advertisements

अपर कलेक्टर ने जिले में आयोजित होने वाले मेगा लीगल सर्विस कैम्प के सम्बंध में अधिकारियों की ली बैठक

जशपुर. अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर ने आज अपने कार्यलय कक्ष में आगामी 24 अक्टूबर को जिले में विधिक सेवा प्राधिकरण के अंतर्गत आयोजित होने वाले मेगा लीगल सर्विस कैम्प के सम्बंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर उपसंचालक समाज कल्याण श्रीमती सुचिता पैंकरा, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती सरोज खलखो, श्रम पदाधिकारी आजाद सिंह पात्रे सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। अपर कलेक्टर श्री ठाकुर ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी विभागों को अपना योगदान देने एवं कार्यक्रम में अपनी विभागीय योजनाओं से लोगों को लाभांवित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग इस संबंध में आवश्यक तैयारी सुनिश्चित कर ले। जिससे मेगा लीगल सर्विस कैम्प में आने वाले लोगों को कानूनी सेवा के साथ ही अन्य योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा सके।

बुलडेगा में विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवारों के लिए लगाया गया स्वास्थ्य शिविर, निशुल्क जांच उपरांत दी गई दवाईयां

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश में विशेष पिछडी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर परिवारों के लोगों हेतु स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम बुलडेगा में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। शिविर में ग्राम के सभी लोगो का स्वास्थ्य जांच कर उन्हें निःशुल्क दवाई का वितरण किया गया। साथ ही उन्हें बेहतर खान-पान एवं स्वस्थ जीवन के लिए समझाईश भी दी गई।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को निःशुल्क वाहन चालक प्रशिक्षण हेतु 28 अक्टूबर 2021 तक आवेदन आमंत्रित

जशपुर. छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार राज्य के गरीबी रेखा के नीचे निवासरत् अनुसूचित जाति तथा  अनुसूचित जनजाति वर्ग के 18 से 35 आयु वर्ग के 8वीं उत्तीर्ण युवकों को निःशुल्क वाहन चालक प्रशिक्षण योजना अन्तर्गत प्रशिक्षण प्रदान कराया जाना है। जिससे कि प्रशिक्षण उपरान्त प्रशिक्षणार्थी रोजगारोन्मुखी हो सकें। सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग बी.के.राजपूत ने बताया है कि निःशुल्क वाहन चालक प्रशिक्षण के लिए अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के 18 से 35 आयु वर्ग के 8वीं उत्तीर्ण युवक 28 अक्टूबर 2021 तक आवेदन रजिस्टर्ड पोस्ट या व्यक्तिगत उपस्थित हो कर कार्यालय सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग जशपुर में जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित तिथि के पश्चात् प्राप्त आवेदन पत्र पर विचार नही किया जावेगा। आवेदन की निर्धारित प्रारुप सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास जशपुर कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

प्राकृतिक आपदा में हुए जनहानि के तीन मामलों में प्रभावित परिजन हेतु 12 लाख की सहायता राशि स्वीकृत

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने प्राकृतिक आपदा से प्रभावित तीन परिजन हेतु आरबीसी 6-4 के तहत 12 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है। जिसके तहत पानी में डूबने से उप तहसील सन्ना के ग्राम सन्ना निवासी स्वास्ती खलखो पति जय नाथ की मृत्यु 29 सितंबर 2020 को हो जाने पर मृतिका के निकटतम वारिस मृतिका के पति श्री जय नाथ हेतु 4 लाख की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार बगीचा तहसील के ग्राम भितघरा निवासी अबिना टोप्पो की मृत्यु 30 मार्च 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक के पिता रेमिश टोप्पो हेतु चार लाख एवं कांसाबेल तहसील के ग्राम तिलंगा निवासी अंशुल केरकेट्टा पिता अरविंद केरकेट्टा की मृत्यु 21 नवंबर 2020 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारित मृतक के पिता अरविंद केरकेट्टा के लिए 4 लाख की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।

जिले में 10 वर्षों की तुलना में 22 अक्टूबर तक औसत वर्षा 1086.7 मिमी हुई

जशपुर. जशपुर जिले में अब तक 1154.5 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। जिले में बीते 10 वर्षों की तुलना में 22 तक औसत वर्षा 1086.7 मिमी हुई है। बीते 24 घंटे में जिले में 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से अब तक जशपुर तहसील में 1171.5 मिमी, मनोरा में 1343.7 मिमी, कुनकुरी में 1437.4 मिमी, दुलदुला में 1201.7 मिमी, फरसाबहार में 800.5 मिमी, बगीचा में 1172.4 मिमी, कांसाबेल में 1032.1 मिमी, पत्थलगांव में 899.2 एवं सन्ना में 1331.6 मिमी वर्षा हो चुकी है। जिले में अब तक सर्वाधिक वर्षा कुनकुरी तहसील में हुआ है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!