जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Advertisements
Advertisements

गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने एवं खाद निर्माण में प्रगति लाने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, खाद विक्रय के सम्बंध में विस्तार से जानकारी लेकर योजना के प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, वनमंडलाधिकारी जशपुर श्री जितेंद्र उपाध्याय, उपसंचालक कृषि  विभाग, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं पशुपालन, सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक सहित अन्य  अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों की स्थिति, गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो मे नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही आवर्ती चराई के गौठान में भी गोबर खरीदी, खाद निर्माण में तेजी लाकर उनकी स्थिति में सुधार लाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।  इस हेतु सभी गौठानो मे गोबर क्रय, खाद निर्माण एवं वर्मी खाद के विक्रय में किसी प्रकार की ढिलाई  ना बरती जाए। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।

कलेक्टर ने शत प्रतिशत सभी गौठानो में प्रत्येक पखवाड़े 30 क्विन्टल गोबर खरीदी की मात्रा सुनिश्चित करने की हिदायत दी। इस हेतु उन्होंने ग्रामीण पशुपालकों व किसानों  को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंने गौठान में वर्मी टाका भराव स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यकतानुसार शेड व टाका निर्माण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा।

उन्होंने गौठानो में खाद निर्माण प्रगति की समीक्षा करते हुए गौठानो में गोबर क्रय के आधार पर खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही टाको में भरे निर्मित खाद का शीघ्रता से छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही।

इस दौरान कलेक्टर श्री मित्तल ने विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को जैविक खाद का प्राथमिकता से विक्रय कराने की बात कही। इस हेतु निर्मित खाद का गौठानो से उठाव कर समितियों में भंडारित करने के लिए कहा। उन्होंने सभी उपार्जन केंद्रों में धान विक्रय हेतु आने वाले किसानों को जैविक खाद के उपयोग से होने वाले लाभ की जानकारी देकर उन्हें वर्मी खाद क्रय करने के लिये प्रोत्साहित करने के लिए कहा। साथ ही जिले के सभी रासायनिक खाद विक्रेता दुकानों के माध्यम से भी जैविक खाद का विक्रय कराने की बात कही। इस हेतु सभी दुकान संचालकों की बैठक लेकर उन्हें प्रेरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

श्री मित्तल ने सभी जनपद सीईओ, सीएमओ, कृषि विभाग सहित संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से गौठानो का निरीक्षण करने एवं संबंधित सचिवों, आरएईओ की बैठक लेकर योजना में बेहतर रिजल्ट लाने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!