जशपुर: वनों को संरक्षित करने व जैव विविधता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्कूल विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

बादल खोल अभ्यारण नारायणपुर सदस्यों द्वारा  60 स्कूली बच्चों को वनों को संरक्षित करने व जैव विविधता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण सह जागरूकता शिविर में प्रशिक्षण देकर जागरूक किया गया और उन्हें वन संपदा का महत्व बताते हुए इसके संरक्षण हेतु संकल्प भी दिलाया गया।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ राज्य कैम्पा प्राधिकरण वन विभाग द्वारा स्कूली विद्यार्थियों में वन, वन्यप्राणी एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने हेतु प्रशिक्षण सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में नारायणपुर के शासकीय बालक हायर सेकेंडरी स्कूल,शासकीय कन्या हाई स्कूल, जनपद पूर्व माध्यमिक बालक शाला,जनपद पूर्व माध्यमिक कन्या शाला,सरस्वती शिशु मंदिर में अध्ययनरत 60 छात्र छात्राएं को शिविर में प्रशिक्षण दिया गया जिन्हें वन संपदा व जैव विविधता के प्रति संरक्षण हेतु प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान छात्र छात्राओं को वनों का महत्व बतलाया गया और इसके संरक्षण से फायदे बताते हुए गए। वनों के न होने से होने वाली हानि को बता वन संपदा की रक्षा के लिये प्रेरित किया गया।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं को वन्यजीवों एवं पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए वन मितान जाग्रति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, उसी क्रम में आज बादलखोल अभ्यारण्य नारायणपुर में छात्र छात्राओं को वन क्षेत्र में ले जाकर वनकर्मियों के द्वारा जंगल जंगली जीवो एवं पर्यावरण के प्रति आवश्यक जानकारी साझा की गई। नारायणपुर के 5 स्कूलों के विद्यार्थियों को भ्रमण के लिए लाया गया। उन्हें वन्यजीवों को पहचानने के लिए पुस्तकों के साथ ही फोल्डर एवं कैप आदि का वितरण किया गया।

  कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को ना केवल वन्य जीवन के विषय में जानकारी दी। बल्कि उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने दायित्वों का बोध कराने के साथ ही संकल्प दिलाया कि वह पर्यावरण एवं वन्य जीवों के संरक्षण में अपना योगदान अवश्य करेंगे। विद्यार्थियों को स्टाफ डेम,तालाब,वाटर टैंक दिखाया गया जहां वन्य जीव ओषधि ओर पर्यावरण के विषय में जानकारी दी गई। इस अवसर पर बगीचा जनपद उपाध्यक्ष सुरेश जैन, डीएफओ श्रीमती प्रभाकर खलखो, अधीक्षक बादलखोल अभ्यारण्य विजय भूषण केरकेट्टा सहित समस्त उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!