कलेक्टर ने जशपुर जनपद सीईओ को गोठान का नियमित निरीक्षण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

स्व सहायता समूह की महिलाओं को गोठान में मशरूम उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल ने आज जशपुर विकासखंड के सारूडीह, बालाछापर और घोलेंग गोठान का निरीक्षण किया और स्व सहायता समूह की महिलाओं से वर्मी कम्पोस्ट खाद की प्रगति और आजीविका मूलक गतिविधियों की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री जितेन्द्र यादव और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 कलेक्टर ने महिलाओं को मशरूम उत्पादन करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि मुर्गी पालन और बकरी पालन के साथ मशरूम उत्पादन से अतिरिक्त लाभ ले सकती है। कलेक्टर ने गोठान के टांके में गोबर और केंचुआ डालकर खाद बनाने के निर्देश दिए और नियमित खाद की छनाई करने के लिए कहा। साथ ही पशुपालन विभाग को प्रत्येक गोठान हेचरी पालन के लिए चूज़ा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने सारूडीह गोठान में संचालित बेकरी मशीन और प्रिटिंग मशीन को जशपुर फूड लैब में रखने के लिए कहा और समूह के माध्यम कार्य संचालित करने के निर्देश दिए। जशपुर जनपद सीईओ लोकहित भगत को गोठान का नियमित निरीक्षण करके गोठान की गतिविधियों पर निगरानी रखने के सख्त निर्देश दिए और लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि गोठान की गतिविधियां दिखनी चाहिए इसका ध्यान रखने के लिए कहा है।

 कलेक्टर ने घोलेग जागृत स्व सहायता समूह की महिलाओं से हाथ करघा से बनाने वाले कपड़े की जानकारी ली। महिलाओं ने कलेक्टर को बताया कि समूह की महिलाएं मिलकर सॉल और अन्य कपड़ों में बुनकरी का कार्य करते हैं जिससे उनको आर्थिक लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने महिलाओं को अच्छे प्रशिक्षक से प्रशिक्षण दिलवाने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!