ई-मेगा लीगल सर्विस कैम्प का आयोजन, जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया, सैनिक स्कूल में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन, पढ़े विस्तार से….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

ई-मेगा लीगल सर्विस कैम्प का आयोजन 24 अक्टूबर को होगा, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरूप कुमार गोस्वामी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से करेंगे शुभारंभ

रायपुर, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर के प्रमुख न्यायाधीश तथा छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रमुख संरक्षक न्यायमूर्ति श्री अरूप कुमार गोस्वामी 24 अक्टूबर रविवार को सुबह 10.30 बजे राज्य के सभी 23 सिविल डिस्ट्रीक में होने वाले ई-मेगा लीगल सर्विस कैम्प का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी करेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय के. अग्रवाल तथा छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय एस. अग्रवाल रहेंगे।

यह आयोजन राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और आउटरीच प्रोग्राम के तत्वाधान में किया जा रहा है। यह आयोजन न्यायालय परिसर, रायपुर में सुबह 10.30 बजे से होगा। इस आयोजन में जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर अरविन्द कुमार वर्मा, कलेक्टर सौरभ कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल भी शामिल होंगे। इस अवसर पर विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी, कक्षा नौवीं के लिए 31 अक्टूबर और कक्षा छठवीं के लिए 30 नवंबर तक भरे जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

रायपुर. जवाहर नवोदय विद्यालय माना कैंप, रायपुर में कक्षा छठवीं और कक्षा नवमी के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया जारी है । कक्षा नौवीं के लिए 31 अक्टूबर 2011 और कक्षा छठवीं के लिए 30 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं। नवोदय विद्यालय माना कैंप के प्राचार्य ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा के अधीन नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत कार्यरत एक उत्कृष्ट सहशिक्षा आवासी विद्यालय हैं । यहां लड़के एवं लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास की सुविधा है । सभी विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा, भोजन एवं आवास की सुविधा हैं। नवोदय विद्यालय माना कैंप में तृतीय भाषा के रूप में कन्नड़ भाषा का अध्यापन कक्षा छठवीं से नवमीं तक कराया जाता है। यहां संगीत, कला एवं खेलकूद के लिए विद्यार्थियों को विशेष रुप से योग्य शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है । अनिवार्य कंप्यूटर शिक्षा एवं स्मार्ट क्लास की भी व्यवस्था है । यह विद्यालय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली से संबंध है जहां प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम शत प्रतिशत रहे हैं। यहां के छात्र प्रतिवर्ष अधिकाधिक संख्या में NEET, JEE  एवं देश के प्रतिष्ठित अन्य विश्वविद्यालयों में चयनित हो रहे हैं। इस विद्यालय के पूर्व छात्र राज्य एवं भारत सरकार के उच्च पदों पर सेवारत है।

प्राचार्य ने बताया कि प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा छठवीं एवं नवमी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है ।  दोनों कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम संबंधी विवरण इस प्रकार है। कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए छात्र एवं छात्राएं जिनकी उम्र 01.05.2009 से 30.04.2013 (दोनों तिथियां भी शामिल हैं) आवेदन वेबसाइट https://cbseitms.nic.in के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए जवाहर नवोदय विद्यालय माना कैंप, रायपुर में 80 सीट है। कक्षा 9वीं  के प्रवेश के लिए ऐसे छात्र एवं छात्राएं जिनकी उम्र  01.05.2006 से 30.04.2010 (दोनों तिथियां शामिल हैं) प्रवेश के लिए आवेदन वेबसाइट www.nvsadmissionclassnine.in के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए वर्तमान में 4 सीट है। प्रवेश परीक्षाओं हेतु ऑनलाइन आवेदन भरने की विधि, प्रवेश नियम एवं पाठ्यक्रम आदि की अधिक जानकारी नवोदय विद्यालय समिति के वेबसाइट www.navoday.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।

सैनिक स्कूल, अम्बिकापुर में कक्षा छठवीं में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन 26 अक्टूबर तक

रायपुर, सैनिक स्कूल, अम्बिकापुर में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए 10 बालिकाओं और 90 बालकों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश हेतु आनलाईन आवेदन भरने का कार्य राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाईट https://aissee.nta.nic.in के माध्यम से 26 अक्टूबर 2021 तक भरे जा सकते हैं। इसके अलावा आवेदन पत्र का संशोधित का कार्य 2 नवंबर के बीच किया जा सकता है।

सैनिक स्कूल, अम्बिकापुर के प्राचार्य ने बताया कि इसके लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 9 जनवरी 2022 (रविवार) को आयोजित की जायेगी। परीक्षा का मोड पेन एवं पेपर रहेगा। प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का जन्म 1 अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2012 के मध्य होना चाहिए। इसके लिए परीक्षा शुल्क अनुसुचित जाति/जनजाति के लिए 400 रूपये एवं सामान्य, रक्षा (सेवारत/सेवानिवृत्त) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 550 रूपये है।

सैनिक स्कूल, अंबिकापुर पूर्णतः आवासीय अंग्रेजी माध्यम का स्कूल है। यह विद्यालय केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पाठ्यक्रम का अनुसरण करता हैं। इसका प्रमुख ध्येय 10$2 की तैयारी करवाने के साथ-साथ कैडेटों का सर्वांगीण विकास करना एवं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के अधिकारी वर्ग में प्रवेश के लिए किशोरों को तैयार करना हैं। इच्छुक अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी जैसे आरक्षण ,योजना ,अवधि, पाठ्यक्रम, उत्तीर्ण आवश्यकताएं आदि राष्ट्रीय पात्रता एजेंसी की वेबसाइट व सैनिक स्कूल अंबिकापुर के आधिकारिक वेबसाइट www.sainikschoolambikapur.org.in से प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!