हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय रायपुर में राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस पर गोलमेज चर्चा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के उपलक्ष्य में, हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय रायपुर में 9 नवंबर, 2022 को “विधिक सहायता की मजबूतीकरण – अवसर और चुनौतियां” पर एक गोलमेज चर्चा का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया साथ ही डॉ. बलविंदर कौर की अध्यक्षता एवं आमंत्रित गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में प्रो-बोनो क्लब का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया।

प्रोफेसर (डॉ.) वीसी विवेकानंदन, कुलपति, एचएनएलयू ने अपने उद्घाटन सम्प्रेषण में विधिक सहायताके मौलिक अधिकार होने में न की दान पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान व्यवस्था में अभी भी अधिकतर लोग विधिक सहायता के पहुँच से वंचित है और अर्थ आधारित प्रक्रियापर निर्भरता से एक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत  समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती।

विधिक सहायता समिति संकाय के समन्वयक डॉ कौमुधि छल्ला ने विधिक सहायता को बढ़ावा देने में विधि के छात्रों की भूमिका पर अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने एचएनएलयू कीविधिक सहायता समिति द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला और रॉबर्ट फ्रॉस्ट के शब्दों से उद्धृत किया, भले ही जंगल सुंदर सघन और अपार है, किन्तु हमें कुछ वायदे निभाने है और सोने से पहले मीलों तक और जाना है।

श्रीमती आर. संगीता, आईएएस, सचिव, तकनीकी शिक्षा विभाग, रोजगार एवं वन विभाग, छत्तीसगढ़ शासन इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। उन्होंने चर्चा के दौरान अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्रशासन और विधि के अंतर्संबंधो  और विधिक सहायता को मजबूत करने में नौकरशाही और व्याख्यात्मक कौशल की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने विधिक सहायता पहलों की दक्षता को और बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए कई सुझाव भी प्रस्तुत किए ।

रायपुर विधिक सेवा प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व सुश्री सौम्या राय, सिविल जज, छत्तीसगढ़ विधिक  सेवा द्वारा किया गया था। उन्होंने विश्वविद्यालय को न्याय तक पहुंच को सामूहिक रूप से मजबूत करने के लिए प्राधिकरण के साथ भविष्य के सहयोग का आश्वासन दिया।

प्रोफेसर डॉ उदय शंकर, रजिस्ट्रार, एचएनएलयू ने संस्थानों में विधिक  सहायता को और अधिक उपयोगी बनाने में प्रभावी ब्रांडिंग के महत्व पर चर्चा की। अन्य परिचर्चा प्रतिभागियों  ने भी अपने विविध और परिणाम-उन्मुख विचारों के साथ श्रोताओं को प्रबुद्ध किया।

यह कार्यक्रम लीगल एड कमेटी और प्रो बोनो क्लब, एचएनएलयू और प्रो (डॉ.) योगेंद्र के श्रीवास्तव, डीन, आउटरीच एंड रेगुलेटरी अफेयर्स (एक्सटर्नल) के कुशल मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!