परिवार परामर्श केन्द्र द्वारा रिकार्ड 819 प्रकरणों में की गई सुनवाई, परिवार परामर्श केन्द्र की संवेदनशीलता से 311 परिवारों को बचाया गया टूटने से

Advertisements
Advertisements

नोटिस जारी करने पर भी दोनों पक्षों के उपस्थित नहीं होने पर 129 प्रकरणों को किया गया नस्तीबद्ध

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

जिला जांजगीर-चांपा पुलिस द्वारा पारिवारिक विवाद के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए ऐसे प्रकरणों में पति-पत्नि एवं उनके परिजनों को बुलाकर पुलिस परामर्श केन्द्र द्वारा बिखरे परिवारों को मिलाने हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

जिले में इस वर्ष 819 प्रकरणों में सुनवाई कर 311 मामलों में पति-पत्नि एवं परिजनों को आपस में बैठाकर दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर परिवार में उत्पन्न हुई कटुता को समाप्त कर, पुनः नये सिरे से आपसी प्रेम भावना के साथ रहने की समझाईश देकर, परिवारों को बिखरने से बचाने में परिवार परामर्श केन्द्र द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है।

साथ ही ऐसे 109 प्रकरण जिनमें सहमति नहीं बन सकी, उनमें महिला उत्पीड़न के अंतर्गत विधिसंगत कार्यवाही की गई। ऐसे 270 मामले जिनमें दोनों पक्षों में आपसी सहमती नहीं बनी, उन्हें माननीय न्यायालय जाने की सलाह दी गई। परिवार परामर्श केन्द्र में आवेदन देने के उपरांत नोटिस जारी करने पर दोनों पक्षों के उपस्थित नहीं होने पर 129 प्रकरणों को नस्तीबद्ध किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!