योजनाओं के क्रियान्वयन की लगातार मॉनिटरिंग कर अंतिम पंक्ति तक लाभ सुनिश्चित करें- श्रीमती रेणुका सिंह

Advertisements
Advertisements

जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति की बैठक संपन्न

अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्थ कर कार्यों को गति देने के निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री एवं सरगुज़ा सांसद श्रीमती रेणुका सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा समिति) की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूबेन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना सहित अन्य विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। सांसद ने विभिन्न विभाग के जिला अधिकारियों को शासन की मंशानुरूप कार्यों के सार्थक क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्रीमती सिंह ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के सार्थक क्रियान्वयन के लिए लगातार मॉनिटरिंग करे ताकि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक लाभ सुनिश्चित हो सके। उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के शहरी प्रकरणों में निर्धारित शर्तों को पूर्ण करते हुए पारदर्शिता से प्रक्रिया को पूर्ण करने कहा। बैठक में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली की आवश्यकता को देखते हुए हर अंतिम बसाहट तक बिजली पहुंचाने के कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में ट्रांसफॉर्मर की आपूर्ति तथा खराब ट्रांसफॉर्मर होने पर उसके शिफ्टिंग हेतु व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

मध्याह्नन भोजन योजना की समीक्षा करते हुए स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति पर सदैव निगाह रखने की अपेक्षा की गई। इसके अलावा हैण्डपंप खनन, सड़क निर्माण शौचालय मरम्मत, सुखद सहारा योजना, स्वच्छ भारत मिशन के सार्थक क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए। जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में एंबुलेंस, सीटी स्कैन मशीन सहित अन्य विभिन्न उपकरणों की उपलब्धता पर ध्यान रखने कहा गया। इसके साथ ही लोगों को बीमारी से बचाव सहित एनीमिया से मुक्त रखने हेतु स्वास्थ्य रक्षा के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए गए।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री कुंदन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप, नगर पालिक निगम की आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई ने विभिन्न योजनाओं की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए योजनाओं की सफलता के लिए सार्थक कदम उठाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के सार्थक क्रियान्वयन की बात कही गई। विभिन्न योजनाओं के सार्थक क्रियान्वयन में जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों एवं जन समुदाय के जुड़ाव पर ध्यान रखने कहा गया।

बैठक में नगर पालिक निगम के महापौर डॉ अजय तिर्की, पूर्व सांसद श्री कमलभान सिंह, जनपद अध्यक्ष अम्बिकापुर ननकी सिंह एवं उदयपुर श्रीमती भोजवंती सिंह, वनमंडलाधिकारी श्री पंकज कमल सहित विभिन्न विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!