जशपुर: जिला स्तरीय खनिज टॉस्क फोर्स की बैठक हुई सम्पन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय खनिज टॉस्क फोर्स की बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री डी. रविशंकर, अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, सहित खनिज विभाग, परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ मित्तल  द्वारा सभी विभागो को अपने-अपने नियमो के परिपेक्ष्य में अधिक से अधिक कार्यवाही करने एवं उसकी  सूचना कलेक्टर खनिज शाखा  को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। जिससे खनिजों की अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भण्डारण पर प्रभावी कार्यवाही एवं नियंत्रण स्थापित हो सके। उन्होंने  गौण खनिजों के खदानों के लिए नवीन क्षेत्र का चिन्हांकन करने तथा ऑक्शन के माध्यम से स्वीकृत करने की बात कही। जिससे जिले में निर्माण कार्यों के लिए खनिजों की उपलब्धता सुनिश्चित हो तथा शासन एवं ग्राम पंचायतों को राजस्व आय प्राप्त हो सके।

इस दौरान जिले में खनिज रेत की आपूर्ति हेतु रेत खदान स्वीकृत एवं संचालित करने की आवश्यकता पर चर्चा की गई। इस संबंध में जानकारी देते हुए खनिज अधिकारी ने बताया कि शासन से रेत खदान के संचालन के संबंध में स्पष्ट दिशा-निर्देश प्राप्त होते ही त्वरित स्वीकृति एवं संचालन की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही जिले में नवीन रेत खदान के चिन्हांकन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। बैठक में खनिज अधिकारी द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में अवैध खनिज परिवहन के 51 प्रकरण, अवैध खनिज उत्खनन के 05 प्रकरण तथा अवैध खनिज भंडारण के 05 प्रकरण दर्ज होने एवं कुल 3 लाख 65 हजार 89 रूपए अर्थदण्ड जमा कराने एवं  वित्तीय वर्ष 2022-23 में अवैध खनिज परिवहन के 22 प्रकरण, अवैध खनिज उत्खनन के 16 प्रकरण, अवैध खनिज भंडारण के 05 प्रकरण दर्ज कर  कुल 1 लाख 21 हजार 458 रुपए अर्थदण्ड जमा कराने की जानकारी दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!