श्री समवर्ती समूह संस्थान देवस्थानम् महुवाटोली में महानिर्वाण दिवस पर आयोजित हुआ भण्डारा : निराश्रित एवं दिव्यांगों में कम्बल व वस्त्र वितरित, भण्डारा में हजारों श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया प्रसाद

Advertisements
Advertisements

प्रतिवर्ष 29 नवम्बर को आयोजित होता है अघोरेश्वर महाप्रभु के महानिर्वाण दिवस पर भंडारा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी: परमपूज्य अघोरेश्वर भगवान राम जी के महानिर्वाण दिवस पर श्री समवर्ती समूह संस्थान् देवस्थानम् व श्री अघोरेश्वर भगवान राम गुरूकुल आश्रम ग्राम महुआटोली (कण्डोरा) मुख्यालय में विशाल भण्डारा आयोजित किया गया. महानिर्वाण दिवस के इस आयोजन के अन्तर्गत प्रातः परमपूज्य अघोरेश्वर की चरण पादुकाओं का पूजन आरती के पश्चात् प्रसाद वितरण किया गया. अंचल के विभिन्न क्षेत्रों सहित निकटवर्ती पड़ोसी राज्यों उड़ीसा, झारखण्ड एवं देश व अंचल के अनेक स्थानों से अघोरेश्वर महाप्रभु के भक्तगण अपने श्रद्धासुमन अर्पित करने श्री समवर्ती समूह आश्रम के आयोजन में हजारो की संख्या में सम्मिलित हुए.

अघोरपंथ को समाज सेवा से जोड़कर एक अनोखी पहल के सूत्रधार रहे अघोरेश्वर भगवान राम जी जिन्हे लोग बड़े प्रेम एवं श्रद्धा के साथ ‘‘सरकार बाबा‘‘ के नाम से आज भी याद करते है. समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के उत्थान के विषय में उनका निरंतर चिन्तन एवं विशेषकर कुष्ठ रोगियों की रोगमुक्ति एवं उनकी सेवा के लिये उनके चलाये कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर उनकी पावन स्मृति में आश्रमों की अनेक स्थानों पर स्थापना हुई है.

सरकार बाबा के अंतिम शिष्य एवं मुड़िया साधु अघोरेश्वर लोकगामी परमपूज्य अवधूत बाबा श्री समूहरत्न राम जी द्वारा श्री समवर्ती समूह आश्रम भी अघोरेश्वर महाप्रभु के पावन उद्देश्यों की पूर्ति के लिये ग्राम महुवाटोली कण्डोरा में स्थापित किया गया है तथा यह महानिर्वाण दिवस समूह का स्थापना दिवस भी है. इस आयोजन के अवसर पर श्रद्धालुओं से अघोरेश्वर के बताये मार्ग पर निरंतर चलते रहकर उनके कार्यो को आगे बढ़ाने का संदेश भी संस्थापक संचालक अवधूत बाबा समूहरत्न राम जी द्वारा स्थापना के साथ दिया गया था.

निराश्रितों, विकलांगों एवं वृद्धजनों में कम्बल वस्त्र वितरित

महानिर्वाण दिवस श्री समवर्ती समूह के वर्ष भर में आयोजित होने वाले आयोजनों में प्रमुख आयोजन है. इस अवसर पर आयोजित भण्डारा में हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया. समूह की ओर से ठंड के इस मौसम में निराश्रितों, विकलांगों, वृद्धों एवं निर्धनों एवं बच्चों में सैकड़ों की संख्या में कम्बल, स्वेटर, एवं वस्त्र वितरित किये गये. महानिर्वाण दिवस के इस आयोजन में प्रातः से सायं तक श्रद्धालुओं का आश्रम परिसर में जमघट लगा रहा. समूह के अन्य शाखा आश्रमों में भी इस अवसर पर पूजन एवं भण्डारा का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!