विश्व दिव्यांगता दिवस : दिव्यांग बच्चों ने उत्साह के साथ खेल प्रतियोगिता में लिया भाग

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विश्व दिव्यांगता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर डॉक्टर रवि मित्तल के निर्देश पर स्वामी आत्मानन्द हिंदी माध्यम विद्यालय जशपुर में खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के आठों विकासखण्ड से दिव्यांग बच्चों ने आयोजित बिभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी सहभागिता दी। उक्त अयोजन में जिले के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत दिव्यांग छात्र छात्राओं के साथ साथ समाज कल्याण बिभाग द्वारा संचालित विशेष दृष्टि बाधित बिद्यालय गम्हरिया एवं समर्थ आवासीय प्रशिक्षण केंद्र के बच्चों के द्वारा रस्साकस्सी, कुर्शी दौड़,100 मीटर दौड़, रंगोली, सुलेख, एकल गायन समूह गायन आदि विधा में उत्साह से भाग लिया गया। बिदित हो कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 3 दिसम्बर को विश्व दिव्यांग दिवस का आयोजन किया गया।

समग्र शिक्षा अभियान जिला जशपुर के तत्वाधान में स्वामी आत्मानन्द विद्यालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश  अनीता डहरिया के मार्गदर्शन में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री के पी सिंह ने दिव्यांग बच्चों एवं उनके पालकों को सम्बोधित करते हुए उनका उत्साह वर्धन किया एवं उनके द्वारा  विशेष आवश्यक्ता वाले बच्चों  को समुचित सुविधा और अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया ।केंद्र एवं राज्य शाशन से चलाई जा रही बिभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए  परिवार न्यायालय की न्यायधीश श्रीमती गीता नेवारे ने भी विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई।

कार्यक्रम में जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव श्री महेश कुमार ने भी शिरकत की। जिला मिशन समन्वयक श्री नरेन्द्र सिन्हा ने भी दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने में समग्र शिक्षा अभियान की समावेशी शिक्षा की योजनाओं पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम में सहायक परियोजना समन्वयक राजेश अम्बष्ठ ने भी दिव्यांग बच्चों के पालकों को सम्बोधित करते हुए बताया कि किस तरह से जिले के आठों विकास खण्डों में कार्यरत बी आर पी एवं विशेष शिक्षकों से सहयोग लेकर दिव्यांग छात्रों को लाभान्वित कराया जा सकता है।

उनके द्वारा जिले के विकास खण्डों में दिव्यांग बच्चों हेतु स्थापित संसाधन कक्ष में थेरेपि , पठन पाठन,एवं दिव्यांग बच्चों को पुनर्वास से सम्बंधित आवश्यक सुझाव दिया गया। समाज कल्याण की उप संचालक श्रीमती सूचिता मिंज ने भी बच्चों का उत्साह वर्धन किया ।कार्यक्रम के अंत  में सभी सभी दिव्यांग बच्चों को भोजन ,यात्रा देयक,एवं पुरस्कार वितरण  किया गया। विश्व दिव्यांग दिवस को सफल बनाने के लिए जिला मिशन कार्यालय में कार्यरत ए पी सी सेत राम पटेल ,प्रोग्रामर अरुण चन्द्र,दीपा गुप्ता एवं विकास खण्डों में कार्यरत सामवेशी बी आर पी के द्वरा भी आवश्यक सहयोग प्रदान किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!