मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना से सुप्रिया निकुंज को मिला 20 हजार की राशि

Advertisements
Advertisements

पढ़ाई सहित अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए सहायता राशि का कर रही उपयोग

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को आगे बढ़ाने हेतु यह योजना करती है प्रोत्साहित-सुप्रिया

सुप्रिया एवं उसके परिवार ने योजना का लाभ दिलाने हेतु छत्तीसगढ़ शासन एवं जिला प्रशासन को दिया धन्यवाद

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निरंतर विभिन्न शासकीय योजनाओं से प्रत्येक वर्ग के लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। इसी कड़ी में जशपुर जिले में श्रम विभाग के अंतर्गत संचालित मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत् प्रोत्साहन राशि के रूप में पंजीकृत निर्माण श्रमिक की दो अविवाहित पुत्रियों को सशक्त बनाने हेतु 20 हजार रुपए प्रदान किया जा रहा है।

योजना से जशपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत पुत्रीचौरा के आश्रित ग्राम कोनबीरा निवासी श्रीमती रेवती देवी पति श्री रामधनी निकुंज की पुत्री सुप्रिया निकुंज को 20 हजार रुपए प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान किया गया है।

कुमारी सुप्रिया ने बताया कि उनके परिवार के आय का मुख्य स्त्रोत रोजी मजदूरी कार्य है। उनके माता पिता दोनों रोजी मजदूरी का कार्य करते है। जिससे परिवार का भरण पोषण होता है। इसके अलावा उनके परिवार के आय का अन्य कोई साधन नहीं है। सुप्रिया ने बताया कि वह अभी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है। वर्तमान में वह मेडिकल कॉलेज की दूसरे साल में है। उसे मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना के तहत् 20 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई है। मेडिकल की पढ़ाई में कॉलेज फीस, किताबे, जैसे अन्य चीजों में अधिक खर्च होता है। उक्त राशि का उपयोग वह अपनी पढ़ाई सहित अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए कर रही है। सुप्रिया कहती है कि यह योजना गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए बहुत ही लाभदायक है। जिससे उसकी जैसी बेटियों को भविष्य में आगे बढ़ाने एवं उन्हें प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है। समय पर राशि मिल जाने से बड़ी सहायता मिलती है। जिससे वे प्रोत्साहित भी हुई है।

सुप्रिया की माता श्रीमती रेवती देवी ने  बताया कि वे छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल अंतर्गत रेजा प्रवर्ग में पंजीकृत है। साथ ही उनके पति श्री रामधनी निकुंज मिस्त्री का कार्य करते है। उन्होंने बताया कि उनकी पुत्री के शिक्षा के लिए वे सदैव  चिंतित रहते है। उनका कहना है कि कार्य से मिलने वाले राशि एवं परिवारिक जमा पूंजी से वे अपनी बेटी को मेडिकल की पढ़ाई करा रही है। उन्होंने कहा कि नोनी सशक्तिकरण योजना के तहत् उनकी पुत्री को सहायता राशि मिला है। यह प्रोत्साहन राशि उसकी पढ़ाई के खर्च को पूरा करने में काम आएगा। श्रीमती रेवती ने योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्रमिक परिवारों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। यह योजना उनके जैसे आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए मदद करता है। जिससे परिवार के लोग अपनी पुत्री के सपने को आगे बढ़ाने के लिए निश्चित हो सके। सुप्रिया एवं उसके माता पिता ने मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना का लाभ दिलाने हेतु  छत्तीसगढ़ शासन एवं  जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!