भा.प्र.सं. रायपुर एग्जीक्यूटिव पीजीपी के तीसरे बैच के उद्घाटन कार्यक्रम का किया गया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : भा.प्र.सं. रायपुर ने भारतीय प्रबंध संस्थान, रायपुर के परिसर में 11 दिसंबर 2022 (रविवार) को सुबह 11:00 बजे प्रबंधन में कार्यकारी स्नातकोत्तर कार्यक्रम (ईपीजीपी बैच 3) के तीसरे बैच का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया। प्रबंधन में एग्जीक्यूटिव पीजीपी इस प्रकार तैयार किया गया है कि इससे काम और व्यक्तिगत कामकाज में कम से कम व्यवधान आए। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगिता के नए रूपों का मुकाबला करने की क्षमताओं का निर्माण करने के लिए आवश्यक प्रबंधन के विभिन्न प्रसंगों में ठोस बुनियाद देकर प्रतिभागियों को प्रबंधन में उन्नत कैरियर के लिए तैयार करना है। भ.प्र.सं. रायपुर सामाजिक रूप से सचेत व्यावसायिक नेता विकसित करने और प्रशिक्षित करने के लिए अपने सर्वश्रेष्‍ठ संकाय सदस्यों, आधुनिक पाठ्यचर्या और विश्व स्तरीय अवसंरचना के साथ विशिष्ट स्थिति में है।

इस कार्यक्रम में विविधतापूर्ण पृष्ठभूमि और भौगोलिक अवस्थिति के लगभग 242 छात्र ऑनलाइन सम्मिलित होंगे। इस बैच का मुख्य आकर्षण 177 महीनों का औसत कार्य अनुभव रखने वाले छात्र, सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, वित्तीय सेवाओं, परामर्श, शिक्षा, सरकार/पीएसयू, फार्मा/स्वास्थ्यसेवाओं, ऑटोमोबाइल, अचल संपत्ति, एफएमसीजी, खनन और लॉजिस्टिक्‍स जैसे विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व भारत के विभिन्न राज्यों और यूएई, केन्या, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों से छात्रों की उपस्थिति है। प्रौद्योगिकी सहभागी न्यूलर्न के श्री सुमित कुमार ने प्रौद्योगिकी और शिक्षा प्रबंधन प्रणाली की भूमिका साझा की। अध्यक्ष (ईपीजीपी) प्रोफेसर धनंजय बापट ने छात्रों के लिए कार्यस्थल और परिवार, कार्यक्रम के दौरान विभिन्न पाठ्यक्रमों, प्रमुख शिक्षा-शास्त्र, ज्ञान और खुशी के बीच संबंध के अलावा तीसरे आयाम के रूप में भ.प्र.सं. रायपुर की भूमिका के साथ इस कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्‍त जानकारी दी।

आर्थिकी एव सार्वजनिक नीति की एरिया चेयर प्रो.रश्मी शुक्ला, वित्‍त एवं लेखांकन क्षेत्र के एरिया चेयर प्रो. राजेश पाठक, मानव संसाधन और संगठन व्यवहार की एरिया चेयर प्रो. रितु गुप्ता, मानविकी और उदार कला की संकाय प्रो. अर्चना पराशर, विपणन प्रबंधन की संकाय प्रो. इंदिरा, प्रो. राम कुमार, परिचालन और मात्रात्मक विधियाँ, प्रो. समर सिंह, सामरिक प्रबंधन द्वारा संकाय की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। सेवानिवृत्त कर्नल डॉ. हरिंद्र त्रिपाठी ने कार्यक्रम के सुचारू संचालन में प्रशासन की भूमिका साझा की। भ.प्र.सं. रायपुर के निदेशक प्रोफेसर राम कुमार ककानी ने ईपीजीपी की प्रमुख विशेषताओं और संस्थान की भूमिका पर प्रकाश डाला। भारतीय प्रबंध संस्थान, बंगलौर से सेवानिवृत्त और उद्घाटन समारोह के विशिष्‍ट अतिथि प्रो. रवि कुमार ने “संदर्भगत एजेंडा निर्धारित करते हुए ईपीजीपी से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने” पर अपनी बात रखी। अध्यक्ष (ईपीजीपी) प्रोफेसर धनंजय बापट ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। इस कार्यक्रम का संचालन भारतीय प्रबंध संस्थान, रायपुर के संकाय प्रो. राजीव ए ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!