एक्सटेन्डेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को लागू करने में छत्तीसगढ़ देश में दूसरे स्थान पर

Advertisements
Advertisements

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने राष्ट्रीय मातृत्व स्वास्थ्य कार्यशाला में प्रदेश को किया सम्मानित

प्रदेश में इस साल अप्रैल से नवम्बर के बीच 1.49 लाख गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच की गई

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

छत्तीसगढ़ एक्सटेन्डेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (ePMSMA) को लागू करने में देश में दूसरे स्थान पर है। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय मातृत्व स्वास्थ्य कार्यशाला में प्रदेश को इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया। राज्य में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अप्रैल माह से नवम्बर माह के बीच एक लाख 48 हजार 851 गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच की गई है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत प्रदेश में हर माह की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच की जाती है। एक्सटेन्डेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत अब हर महीने 9 तारीख के साथ ही 24 तारीख को भी एएनसी जांच की जा रही है।

राष्ट्रीय मातृत्व स्वास्थ्य कार्यशाला में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रहे मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम की संयुक्त संचालक डॉ. अल्का गुप्ता, रायपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शैलेंद्र अग्रवाल और राज्य सलाहकार सुश्री अभिलाषा शर्मा ने प्रदेश की ओर से नई दिल्ली में यह पुरस्कार ग्रहण किया। मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शैलेंद्र अग्रवाल ने बताया कि कार्यशाला में छत्तीसगढ़ की टीम द्वारा हाई रिस्क प्रेगनेंसी ट्रैकिंग गाइडलाइन पर पोस्टर प्रस्तुत किया गया। पोस्टर के माध्यम से हाई रिस्क प्रेगनेंसी की जल्द से जल्द पहचान कर उपचार कैसे की जा रही है, यह बताया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!