गुरु घासीदास जयंती समारोह में शामिल हुए पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल : लोकनिर्माण विभाग मंत्री रहते कुतुबमीनार से भी ऊंचा जैतखंभ बनवाया ताकि बाबा की प्रसिद्धि विदेशों तक फैले

Advertisements
Advertisements

हम सिर्फ गुरुओं को न माने; बल्कि गुरुओं की भी माने, तभी हमारा उद्धार होगा: बृजमोहन अग्रवाल

बाबा घासीदास जी के विचार और जीवन दर्शन से मिली सीख, जीवन को खुशहाल बनाती है: बृजमोहन अग्रवाल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

सर्वधर्म समुदाय द्वारा रायपुर के आशीर्वाद भवन में गुरु घासीदास जयंती समारोह मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान पूर्वमंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी उपस्थित रहे, साथ ही महंत राम सुंदर दास, डॉ निगम, रविंद्र नाथ, अशोक तिवारी, जांगड़े जी, टंडन जी मौजूद रहे। इसके अलावा पूर्वमंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी ने शासकीय आदर्श पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक एवं कन्या छात्रावास, पेंशन बाड़ा व टिकरापारा में आयोजित गुरुघासीदास जयंती कार्यक्रम में भी भाग लिया, इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं का उत्साह और मनोबल बढ़ाया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बृजमोहन अग्रवाल जी ने सभी लोगों को गुरु घासीदास के 266वीं जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि, आज हम 266 वीं जयंती मनाई जा रही है, लेकिन सवाल इस बात का है कि हमसे कितने लोग आज भी गुरु घासीदास जी बताए हुए बातों का पालन कर रहे हैं। उनके किसी एक लक्ष्य का भी पालन हम करते हैं तो हमारे जीवन की यह सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। हम सिर्फ गुरुओं को न माने बल्कि गुरुओं की भी माने, तभी हमारे जीवन उद्धार संभव होगा।

श्री अग्रवाल जी ने आगे बताया कि, घासीदास जी द्वारा कही गयी एक बात ‘मनखे मनखे एक समान’ मानवता की बहुत बड़ी परिचायक है। वैसे तो सभी ग्रंथो में सत्य एवं अहिंसा का पालन करने को कहा गया है, किंतु बाबा घासीदास जी ने सतनाम का संदेश जन-जन तक पहुँचाने के लिए घनघोर संघर्ष एवं तपस्या की। उन्होंने शोषित-पीड़ित समाज को न्याय दिलाने के लिए लोगों को संगठित करने का काम किया। समाज मे फैले ऊँच-नीच के भेदभाव को समाप्त कर एकता का सूत्र में पिरोने का काम किया। उनके प्रयासों से छत्तीसगढ़ के बहुसंख्यक समाज संस्कारित हुए। बाबा जी ने अपने जीवन के माध्यम से हमें यह संदेश दिया कि महान बनने के लिए कड़ी तपस्या, साधना व त्याग ये तीनों आवश्यक होते हैं। बाबा जी के दिये गए संदेश आज भी प्रासंगिक है। हमें बाबा घासीदास जी के इस संदेश, मार्ग, आचरण को हमें जीवन में उतारना है। जीवन जोड़ने की कोशिश करने वाले बाबा जी के बताए मार्ग पर चलते हुए हम सबको इस देश को जोड़ने का काम करना है।

बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि जब वे लोकनिर्माण विभाग मंत्री रहे, उस समय कुतुबमीनार से भी ऊंचा जैतखंभ बनवाया ताकि देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी बाबा घासीदास जी का कीर्तिमान फैले। उन्होंने बाबा घासीदास जी के विचारों को करते हुए बताया कि बाबा सभी के दुःख दूर करने की बात कहते थे, इसलिए किसी भी समाज से कोई भी दुखी व्यक्ति मेरे पास आता है, तो मैं उसके दुःख दूर करने की कोशिश करता हूं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!