विधायक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से श्रीनदी-चांपाझरिया नदी- बलजोरा जलाशय लिंक परियोजना स्वीकृति की माँग की

Advertisements
Advertisements

परियोजना कार्य हो जाने से प्रदेश के लिये एक मिसाल बनेगा और कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा : यू. डी. मिंज

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

अपर श्रीनदी से बेल्जोरा तक नहरों को लिंक करके कुनकुरी दुलदुला के पेयजल और सिंचाई की समस्या दूर करने  भुगर्भ जल के संरक्षण का रास्ता, संसदीय सचिव यू डी मिंज ने निकाला है उन्होंने यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया है और स्वीकृति की माँग की है। संसदीय सचिव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी से मिलकर अवगत कराया कि कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के दुलदुला और कुनकुरी ब्लॉक के लिए श्रीनदी-चांपाझरिया नदी- बलजोरा जलाशय लिंक परियोजना को स्वीकृति की माँग की है.

इससे दुलदुला क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिलेगा. पेयजल की समस्या पूरी तरह दूर हो सकती है.बारिश पहाड़ी नदियों का पानी जो बहकर पूरी तरह व्यर्थ हो जाता है वह सुरक्षित होकर गुणतामक लाभ दे सकता है, एक और भूमिगत जल स्तर में इजाफा होगा दूसरी और भूमि कटाव रुकेगा, जिससे पेड़ पौधों के संरक्षण एवं वृद्धि हो सकेगी. साथ ही किसानों को बारहमासी सिंचाई सुविधा मिलने से खेती में फायदा मिल सकता है

संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने माँग की है कि विधानसभा क्षेत्र कुनकुरी अंतर्गत श्रीनदी-चांपाझरिया नदी- बलजोरा जलाशय लिंक परियोजना जशपुर जिले दुलदुला एवं कुनकुरी ब्लॉक में श्रीनदी पर निर्मित श्रीनदी व्यपवर्तन योजना की नहर को विस्तारित कर चांपाझरिया नदी पर एक कम जल भराव वाला जलाशय निर्माण कर श्रीनदी एवं चांपाझरिया नदी के व्यर्थ वह जाने वाले जल को संचय किया जायेगा एवं चांपाझरिया नाले से संचित जल को 32 कि.मी. की पाईप नहर के द्वारा बलजोरा (मयाली) जलाशय में लाया जायेगा।

इन दोनों नदियों के व्यर्थ बहने वाले पानी को संचय कर पाइपलाईन के माध्यम से कुनकुरी ब्लॉक के लिए पीने का पानी मुहैया कराया जायेगा एवं व्यपवर्तित जल से बलजोरा जलाशय में भी ग्रीष्म ऋतु में पर्याप्त जल भराव रहेगा, जिससे जशपुर जिले के एक मात्र वाटर स्पोर्ट्स को भी नई ऊंचाई मिलेगी एवं बलजोरा जलाशय से होने वाली सिंचाई में भी वृद्धि होगी, चापाझरिया नदी का जल ग्रहण क्षेत्रफल बलजोरा जलाशय के क्षेत्रफल से चार गुना ज्यादा लगभग 40 वर्ग कि.मी. एवं सीरी नदी का 50 वर्ग कि.मी. है जिसका 100 प्रतिशत वर्षा का जल वह के चला जाता है। जिसका कोई उपयोग वर्तमान में नहीं है

उन्होंने इस व्यर्थ बह जाने वाले जल को एकत्र कर चापाझरिया एवं बलजोरा जलाशय में संचय किया जा सकता है जिससे चापाझरिया एवं बलजोरा जलाशय का जलभराव साल भर जीवित रहेगा तथा बलजोरा (मयाली) जलाशय में होने वाले वाटर स्पोर्ट्स से प्रदेश एवं देश के लोगों को जशपुर जिले कि भौगोलिक एवं प्राकृतिक सुन्दरता को देखने का मौका मिलेगा। जिससे यहां कि जनता को पेयजल, सिंचाई एवं टूरिज्म बढ़ने से आर्थिक विकास मिल सकेगी। यहां एडवेंचर पर्यटन को बढ़ावा व आर्थिक विकास का मार्ग खुलेगा।

चांपाझरिया जलाशय निर्माण के बाद उस जलाशय से 14 कि.मी. की पाईपलाईन से कुनकुरी शहर को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा। जिससे कुनकुरी शहर वासियों को होने वाली पेयजल समस्या का समाधान हो सकेगा पानी को 14 कि.मी. की पाईपलाईन से ग्रेविटी फ्लो के माध्यम से बिना किसी पम्प की सहायता से पहुँचाया जायेगा जिससे पेयजल की उपलब्धता में लगने वाली लागत में काफी कमी आयेगी।

यह परियोजना दुलदुला कुनकुरी क्षेत्र के लिये किसी वरदान से कम नहीं होगी क्योंकि एक ही योजना से सिंचाई, पेयजल सुविधा एवं बलजोरा (मयाली) जलाशय में होने वाली वाटर स्पोर्ट्स को भी साल भर पानी की उपलब्धता हो पायेगी। इससे क्षेत्र के सभी वर्ग के लोगों को रोजगार एवं सुदृढता मिलेगी साथ ही साथ भूमि जलस्तर के साथ जल क्षेत्र भी बढ़ेगा जिससे किसानो एवं अन्य लोगो को लाभ होगा। विधायक यू.डी. मिंज ने बताया कि इस परियोजना  कार्य हो जाने से प्रदेश के लिये एक मिसाल बनेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!