आयोजन : भारत स्काउट्स व गाइड्स संघ की हुई उनमुखीकरण कार्यशाला, बताए पंजीयन के नियम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स स्थानीय संघ जशपुर के द्वारा स्काउटर-गाइडर के लिए ब्लॉक स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

कार्यशाला का शुभारंम जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती मधुलिका तिवारी सहा. संचालक – श्रीमती सरोज खलखो, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी एमजेडयू सिद्दकी,संयुक्त सचिव सरीन राज, विशेष रूप से उपस्थित नई दुनिया के जिला प्रतिनिधि रविंद्र थवाइत, क्रन्तिकारी सन्देश के ब्यूरो चीफ सुनील सिन्हा,स्काउट के जिला संगठन आयुक्त्त टूमनू गोसाई,जिला संगठन आयुक्त गाइड श्रीमती प्रीति सुधा किस्पोट्टा, जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट फादर आनंद तिर्की, स्काउटर मास्टर अभिषेक नागिया,  प्रदीप यादव, षाड़गी सर वि.खण्ड सचिव श्री वाघव, श्रीमती सुमन, एवं विकासखंड के शिक्षक शिक्षिकाऐं उपस्थित रहे.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी ने कहा कि विकासखंड के प्रत्येक विद्यालयों में स्काउटिंग गाइडिंग की गतिविधियां अनिवार्यता एवं सुचारु रूप से चलाया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने समस्त स्काउटर, गाइडर को यूनिफॉर्म खरीदने, पहनने व बैठकों में अनिवार्य रूप से यूनिफाॅर्म में ही उपस्थित होने के निर्देश दिए।वि. खंड शिक्षा अधिकारी आदरणीय एम जेडीयू सिद्धकी सर ने स्काउट /गाइड की फायदे से शिक्षको को अवगत कराया और बताया कि कैसे अपना और बच्चों का ब्यक्तित्व विकास करें l सहायक संचालक श्रीमती सरोज खलखो  मैडम ने स्काउटिंग कि विभिन्न गतिविधियों से शिक्षकों को अवगत कराया और कहा कि बच्चों को कैसे हम राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय प्रोग्राम में शामिल करें l

संयुक्त सचिव सरीन राज ने कहा कि ऐसे समस्त विद्यालय जहां स्काउट गाइड प्रभारी अप्रशिक्षित है वहां के प्रभारी सक्रिय रूप से  विद्यालय में स्काउटिंग की गतिविधियों को धरातल पर दिखाऐ उन्होंने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण से जिले में स्काउटिंग गतिविधि मजबूत होगी और जशपुर का नाम होगा। कार्यशाला की भूमिका पर जिला संगठन आयुक्त टूमन गोसाईं ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय एवं माध्यमिक शाला द्वारा कब बुलबुल, स्काउट गाइड बच्चों का पंजीयन पूर्ण रूप से निशुल्क है,साथ ही इनके द्वारा चार्टर, वारंट,दल पंजीयन,OYMS की जानकारी दी गयी । डीओसी प्रीति सुधा किसपोट्टा ने प्रवेश पाठ्यक्रम स्काउटिंग की प्रारंभिक जानकारी, सेल्यूट, बाए हाथ मिलाना, ताली बजाना, गाइड यूनिफार्म आदि की जानकारी दी गई।

फादर आनंद तिर्की ने स्काउट के द्वारा बच्चों के सोपान क्रम, यूनिफॉर्म, स्काउटर- गाइडर के प्रगति सोपान राज्यपाल, राष्ट्रपति अवार्ड की जानकारी प्रदान की गई। उनके  द्वारा  लॉग बुक, दक्षता पदक, बैज परीक्षक आदि की जानकारी प्रदान की गई। इस कार्यशाला में वि.खण्ड के सभी सक्रिय शिक्षक  साथियों से स्काऊंटिंग के विषय में चर्चा-परिचर्चा किया गया ।

कार्यशाला का मुख्य विषय इस का ये था कि सभी स्काउट मास्टर / गाइड कैप्टन,स्काउट और गाइड के बेसिक गतिविधियों को जान सकें, और स्कूलों, मे दल का संचालन कर पायेंl कार्यशाला में बताया गया कि  जिले के सभी शासकीय / अशासकीय स्कूलों में स्काउटिंग की गतिविधियों का संचालन प्रत्येक शनिवार एक कालखण्ड रखा जाये l प्रथम सोपान  का आयोजन स्कूल स्तर पर किया जाये तथा  द्वितीय सोपान एवं  तृतीय सोपान हेतु स्काउटर /  गाइडर  की सूची उपलब्ध किया जाये l  विद्यालय में स्काउट गाइड गणवेश उपलब्ध कराना,वर्ष 2021-22 एवं 2022- 23 का अंशदान राशि जमा करना ,विद्यालय में प्रशिक्षित स्काउटर गाइडर शिक्षकों की जानकारी ‘विद्यालय में चार्टर उपलब्ध नहीं है तो दल पंजीयन कार्य भरकर जमा करना आदि विषयो पर चर्चा की गईं.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!