जशपुर जिले में चिन्हांकित 50 ग्राम पंचायत मुख्यालय में ‘‘सुपोषण चौपाल’’ का किया गया आयोजन, 470 कुपोषित बच्चों का वजन, ऊंचाई एवं स्वास्थ्य जांच किया गया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में विगत दिवस 21 दिसम्बर को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में चिन्हांकित 50 ग्राम पंचायत मुख्यालय में ‘‘सुपोषण चौपाल’’ का आयोजन किया गया। इन ग्राम पंचायतों में कुपोषित बच्चों की संख्या 50 से अधिक है। इस अवसर पर एक साथ सभी पंचायतों में कुपोषित बच्चों के माता-पिता, सरपंच, स्व सहायता समूह की महिलाएं, ए.एम.एम., मितानिन, पर्यवेक्षक, परियोजना अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी भी शामिल हुए।

इस दौरान विभिन्न पंचायतों में बाल संदर्भ शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 470 कुपोषित बच्चों का वजन ऊंचाई एवं स्वास्थ्य जांच किया गया और दवाई वितरण की गईं। साथ ही माताओं का हिमोग्लोबिन जांच भी किया गया। महिला बाल विकास के पर्यवेक्षक एवं परियोजना अधिकारी के द्वारा बच्चों को सुपोषित रखने हेतु गर्भावस्था से ही उचित खानपान, टीकाकरण, आयरन, फोलिक एसिड  दवाईयों का सेवन आदि विषयों पर बताया गया। प्रसव पूर्व तैयारी एवं संस्थागत प्रसव की भी सलाह दी गई। जन्म के तुरन्त बाद 1 घंटे के अंदर स्तनपान कराने हेतु माताओं को समझाइश दी गई। बच्चों का नियमित वजन, टीकाकरण एवं रेडी टू ईट फूड का उपयोग बच्चों एवं माताओं को करने की सलाह दी गई। साथ ही प्रत्येक हितग्राही माताओं को अपने घरों में पोषण वाटिका बनाकर उसमें लगे हरी साग-भाजी का सेवन करने की सलाह दी गई। कार्यक्रम में नहीं आये थे उनके घर गृह भेंट कर बच्चों के माता-पिता के साथ स्वास्थ्य, स्वच्छता, खानपान, टीकाकरण, सतत् स्तनपान, तिरंगा भोजन स्थानीय भाजी एवं प्रोटीन युक्त खानपान पर जोर देने की बात कही गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!