लाला जगदलपुरी केन्द्रीय ग्रंथालय में मनाया गया राज्योत्सव

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

जगदलपुर. लाला जगदलपुरी केंद्रीय ग्रंथालय जगदलपुर द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना के 20 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में एक नवम्बर को राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ बी.एल. झा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथि के रूप में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक प्रो. एम अली, शासकीय कन्या महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ योगेंद्र मोतीवाला, शासकीय बहुउद्देश्य विद्यालय के प्राचार्य श्री बी. एस. रामकुमार रहे।

मुख्य अतिथि डॉ झा ने अपने वक्तव्य में कहा कि तकनीक ने शिक्षा के स्वरूप को पूरी तरह बदल दिया है। पहले लोग किताबो का अध्ययन करते थे परंतु आज हर व्यक्ति के जेब मे मोबाइल के रूप में अध्ययन सामग्री उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि पहले के ज़माने में बस्तर में शिक्षा सामग्री का अत्यंत अभाव था तथा छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु बाहर जाना पड़ता था परंतु अब यहां उच्च शिक्षा में हर प्रकार की पढ़ाई होती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने लाला जगदलपुरी केंद्रीय ग्रन्थालय के रूप में बस्तर में शिक्षा के स्वरूप को पूरी तरह बदल दिया है छात्र यहां 24 घण्टे अध्धयन में डूबे रहते हैं।

विशिष्ठ अतिथि प्रो. अली ने छात्रों के मौलिक विचारों की सराहना की। उन्होंने कहा हमे दूसरे के विचारों को पढ़ने के साथ साथ अपने विचारों को भी विकसित करना चाहिए। हमे हर्ष है कि नई पीढ़ी के पास अपनी खुद की एक सोच है जिसके साथ वो आगे बढ़ रही है। आयोजन की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन छात्रों को अपने मौलिक विचार प्रस्तुत करने को प्रेरित करते हैं।

डॉ मोतीवाला ने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए लाला जगदलपुरी केंद्रीय ग्रंथालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से छात्रों के अकादमिक क्षमता का विकास होता है।

श्री बी.एस. रामकुमार ने छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि छात्रों ने अपने तर्कों सोशल मीडिया के नकारात्मक पहलुओं के साथ साथ सकारात्मक पहलू पर अपने विचार प्रभावी ढंग से रखे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ग्रंथालय के प्रभारी अधिकारी बी.के. डोंगरे ने कहा कि ग्रंथालय का उद्देश्य छात्रों के ज्ञान को विकसित करने के साथ साथ उनका सर्वांगीण विकास करना है। कार्यक्रम का संचालन श्री संजीव कुमार शील ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक श्री शशिकान्त सिंह गौतम ने किया। इस अवसर पर प्रतिभगियों को पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

यह कार्यक्रम सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह के निर्देशन एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती भारती प्रधान के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!