छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी समाचार : बिजली बिल भुगतान की अधिकृत रसीद जरूर लें उपभोक्ता !                

Advertisements
Advertisements

कामन सर्विस सेंटर एवं पे-पाइंट के एजेंट के जरिए भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें दी गई रसीद कंप्यूटर जनित हो

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली बिल भुगतान के संबंध उपभोक्ताओं को जागरूक करने दिशा-निर्देश जारी किये हैं, उपभोक्ताओं से कहा गया है कि कामन सर्विस सेंटर या पे पाइंट के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान करते समय कंप्यूटर वाली रसीद अवश्य लें | कामन सर्विस सेंटर एवं पे पाइंट से बिल भुगतान करते समय उनके मोबाइल पर तुरंत एसएमएस मिलेगा, यह भुगतान होने की पुष्टि है। हाल में ऐसी शिकायतें मिली हैं जिसमें बिना पे-पोईंट या सीएससी की कम्प्यूटर जनित रसीद लिए भुगतान करने से उपभोक्ताओं की भुगतान की गई राशि बिजली कंपनी में जमा नहीं हुई है।

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री मनोज खरे ने बताया कि बिजली बिल भुगतान के लिये पॉवर कंपनी के कई माध्यम हैं, जिसमें cspdcl.co.in एवं मोर बिजली एप व्दारा आनलाइन माध्यम से (नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा यूपीआई) से लिया जाता है। इसके अलावा भारत बिल पे, वितरण केंद्रों में लगे एटीपी मशीन के जरिए भी भुगतान की सुविधा उपभोक्ताओं को दी गई है। जिन क्षेत्रों में उपरोक्त सुविधाएं नहीं हैं, वहां 10 हजार से अधिक कामन सर्विस सेंटर और तीन हजार पे-पाइंट में एजेंटों के जरिए बिजली बिल का भुगतान स्वीकार किया जाता है। कामन सर्विस सेंटर एवं पे-पाइंट के एजेंट के जरिए भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें दी गई रसीद कंप्यूटर जनित हो। इसमें ट्रांजेक्शन की यूनिक आईडी भी दर्ज होती है। इस पर CSPDCL और पे पोईंट/सीएससी के नाम का भी उल्लेख रहता है। बिल भुगतान के बाद उन्हें तुरंत एसएमएस प्राप्त होना चाहिए, अन्यथा उन्हें पे पोईंट या सीएससी एजेंट से बिल भुगतान की इस बाबत तत्काल कहें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!