टी एल बैठक: जशपुर कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के दिए निर्देश, लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए कहा

Advertisements
Advertisements

ग्राम पंचायतों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए अगले बुधवार को सभी अधिकारी करेंगें भ्रमण

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने मुख्यमंत्री जन-चौपाल, कलेक्टर जन-चौपाल और टी.एल.के लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की और लंबित प्रकरणों का निराकरण गंभीरता से करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा है। साथ ही बिजली विभाग को ग्राम पंचायतों में निरंतर शिविर लगाकर बिजली संबंधी समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब गांवों में ग्रामीण सचिवालय लगाया जाएगा। उसके लिए कार्ययोजना बना लें। ग्रामीण सचिवालय में संबंधित अधिकारियों को भी आना अनिवार्य होगा। ताकि लोगों की बिजली, पानी, पेंशन, आय,जाति, निवास सहित अन्य आवेदनों को निराकरण किया जा सके। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से शिक्षक विहिन, एकल शिक्षकीय शाला और पदोन्नति के उपरांत रिक्त पदों की भी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षकों ने पदोन्नति के उपरंात भी कार्यभार ग्रहण नहीं किया गया ऐसे शिक्षकों की भी जानकारी उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए कहा है।

कलेक्टर ने 50 ऐसे स्कूल का चिन्हांकन किया है जहॉ पर परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं है। उन स्कूलों को निरीक्षण करने के निर्देश एसडीएम और जनपद सीईओ को दिए हैं और किस कारण से परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं आ रहा है उसकी समीक्षा करने के लिए कहा है। ताकि उन स्कूलों को ध्यान देकर परीक्षा परिणाम बेहतर किया जा सके। ग्राम पंचायतों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए अगले बुधवार को सभी अधिकारी भ्रमण करेंगे और वहॉ के पंच, सरपंच, जनप्रतिनिधियों, माता-पिता से बात करके कुपोषण को दूर करने के लिए सार्थक प्रयास करेंगे। कृषि विभाग के अधिकारी को शिविर लगाकर छूटे हुए किसानों को केसीसी बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के लिए कार्यशाला आयोजित करके स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण पर गतिविधियॉ की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं, ताकि युवा मितान क्लब के सदस्य आश्रम-छात्रावास, स्कूल, कॉलेज में जाकर विभिन्न गतिविधियॉ करा सकें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!