दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल की हुई बैठक : केंद्र की मोदी सरकार की प्राथमिकता में नहीं है रावघाट रेल परियोजना – कांग्रेस

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल की महत्वपूर्ण बैठक में आज लोकसभा एवं राज्यसभा के सांसदों के साथ रेलवे के जीएम और रायपुर रेल मंडल के डीआरएम द्वारा बैठक आहूत की गई थी, जिसमें राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन के सवालों का प्रतिनिधित्व कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी कर रहे थे। राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन ने रावघाट बस्तर रेल लाइन परियोजना के विषय पर महत्वपूर्ण प्रश्न रेल प्रशासन से किया था। प्रश्न इस प्रकार था कि जगदलपुर रावघाट रेल लाइन बस्तर के विकास के लिए महत्वाकांक्षी परियोजना है, यह परियोजना बस्तर को रायपुर से रेल मार्ग से जुड़े की वर्तमान में परियोजना पर बीआरपीएल द्वारा काम नहीं किया जा रहा है, बीआरपीएल रेलवे बोर्ड को 13 दिसंबर 2022 को पत्र लिखकर इस परियोजना का काम नहीं करने तथा उक्त काम को रेलवे से करवाने का अनुरोध किया है। बीआरपीएल द्वारा और योजना नहीं करने का क्या कारण है। बैठक में संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाए, रेल बोर्ड रेल मंत्रालय को इस बीआरपीएल की परियोजना को लेकर पिछले तीन साल में पत्राचार की जानकारी उपलब्ध कराई जावे।

इस प्रश्न के जवाब में रेल प्रशासन द्वारा गोलमोल जवाब दिया गया, उन्होंने कहा कि बीआरपीएल ने इस परियोजना को रेलवे द्वारा क्रियान्वित करने के लिए 13 सितंबर 2022 रेल बोर्ड को अनुरोध किया था, रेल बोर्ड द्वारा इस संबंध में दिनांक 27 सितंबर 2022 को कुछ जानकारी चाही गई थी। जिसे बीआरपीएल द्वारा 19 अगस्त 2022 को पत्र के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई गई थी। रेलवे द्वारा इस परियोजना में भविष्य के क्रियाकलापों एवं निर्णय लिया जाना शेष है। बीआरपीएल परियोजना के क्रियान्वयन हेतु राशि की अप्राप्यता है। बीआरपीएल द्वारा सभी अंशधारको एनएमडीसी, इस्कॉन, सेल एवं सीएमडीसी शेष हिस्सेदारी 20% जमा कराने हेतु दिनांक 24 दिसंबर 2021 को निवेदन किया गया था, जो कि आज पर्यन्त अप्राप्य है। इस जानकारी से असंतुष्ट कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने बैठक के अध्यक्ष विजय बघेल के सामने आपत्ति दर्ज की जिसे स्वीकारते हुवे विजय बघेल ने रेल अधिकारी को सांसद रंजीत रंजन द्वारा पूछे गये सवाल का पूरा लिखित जवाब देने हेतु निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!