क्रीपर्स प्लांट से सजे होंगे ठगड़ा बांध के रैलिंग, यहां से सुंदर दिखेगा बांध का व्यू : महापौर धीरज बाकलीवाल एवं कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने निर्माणाधीन ठगड़ा बांध का किया निरीक्षण, लैंडस्केपिंग के संबंध में दिये निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

शाम गुजारने के लिए दुर्ग शहर में ठगड़ा बांध से सुंदर जगह भविष्य में शायद ही कोई होगी। ठगड़ा बांध की जिस तरह की लैंडस्केपिंग की जा रही है उसमें बांध की सारी रैलिंग को खूबसूरत लतादार प्लांट्स अर्थात क्रीपर्स प्लांट से सजाया जाएगा। यह प्लांट्स फूलों वाले होंगे। अलग-अलग तरह की खुशबू वाले इन प्लांट्स की वजह से पूरा नजारा न केवल सुंदर दिखेगा अपितु खुशबू से महकता भी रहेगा। आज महापौर श्री धीरज बाकलीवाल एवं कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने ठगड़ा बांध का निरीक्षण किया और इसके लैंडस्केप के संबंध में निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने कहा कि ठगड़ा बांध का लैंडस्केप बहुत खूबसूरत होना चाहिए ताकि लोग यहां सुकून से वक्त गुजार सकें। महापौर ने कहा कि ठगड़ा बांध जितना खूबसूरत बनेगा, लोगों का आकर्षण उतना ही अधिक होगा। इसके लिए लैंडस्केपिंग, लाइटिंग, मनोरंजन गतिविधियां आदि सभी पर बढ़िया काम हो। इस दौरान निगम आयुक्त श्री लोकेश चंद्राकर सहित निगम के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मधुकामिनी और तगर पौधों से बनेगी हेज- हेजिंग तीन लेयर में होगी। इसमें मधुकामिनी और तगर जैसे पौधे होंगे। इसके साथ ही अलग-अलग तरह की हेजिंग होगी ताकि विविधता बनी रहे। कलेक्टर श्री मीणा ने कहा कि किसी खूबसूरत लैंडस्केप को बनाने में हेजिंग की बड़ी भूमिका होती है। इसमें विविधता होने से जगह और भी सुंदर हो जाती है। साथ ही कलेक्टर ने फ्लावर बेड के संबंध में विशेष रूप से निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसमें दो तरह के फ्लावर्स होंगे। एक तो ऐसे फूल के पौधे जिसमें साल भर फूल लगते हैं और दूसरे सीजनल।

सिमेट्रिकल होगा पाथवे, कैनोपी जैसे पौधे लगेंगे- कलेक्टर ने पाथवे के संबंध में विशेष रूप से निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लैंडस्केपिंग के लिए सिमेट्री बहुत महत्वपूर्ण होती है। पाथवे में इसका पूरा ध्यान रखे। कुछ दूरी के अंतराल में कैनोपी वाले पौधे लगाएं ताकि छोटे पौधों को भी पर्याप्त रूप से बढ़त मिलती रहे। रैलिंग की ओर से ठगड़ा बांध का व्यू बहुत खूबसूरत होगा। पूरी रैलिंग क्रीपर्स प्लांट से सजी होगी। इनमें साल भर लगने वाले फूल लगे होंगे। यह फूल खुशबूदार होंगे और रातरानी के फूलों की तरह ही पूरी शाम इनकी खुशबू और सुंदरता से भरी होगी। चूंकि रैलिंग डाइगोनल शेप में है अतएव सीटिंग भी डाइगोनल होगी। कलेक्टर श्री मीणा ने इस संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि रैलिंग के लिए अलग-अलग तरह की लताओं का चुनाव करें ताकि लैंडस्केप में विविधता नजर आये।

आईलैंड में भी दिये निर्देश- अधिकारियों ने आईलैंड का निरीक्षण भी किया और यहां अधोसंरचना को लेकर हो रही प्रगति का निरीक्षण भी किया। उन्होंने यहां बनाई जा रही अधोसंरचना भी देखी। अधिकारियों ने उन्हें पूरे स्ट्रक्चर का थ्रीडी व्यू मोबाइल में दिखाया जिसकी कलेक्टर ने सराहना की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!