संभागायुक्त डॉ. अलंग ने बगीचा के एसडीएम एवं तहसील कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण : लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने एवं रिकार्ड दुरुस्ती के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

विभिन्न शाखाओं का अवलोकन कर प्रभारियों से उनके दायित्व एवं  कार्य प्रणाली की ली जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सरगुजा संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने आज  एसडीएम एवं तहसील कार्यालय बगीचा का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने इन कार्यालयों की विभिन्न शाखाओं के काम-काज, संधारित पंजी और इनके रखरखाव का सूक्ष्मता से अवलोकन कर लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, एसडीएम बगीचा श्री आर पी चौहान, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त डॉ. अलंग ने एसडीएम व तहसील कोर्ट में दर्ज विवादित, अविवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, अर्थदण्ड, दाण्डिक प्रकरण, भू अर्जन एवं अन्य राजस्व प्रकरणों, निराकृत एवं लंबित प्रकरणों की गहनता से अवलोकन किया। उन्होंने समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र जांच पूर्ण कर शीघ्रता से निराकृत करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी अधिकारियों को नियमित रूप से प्रकरणों की सुनवाई करने के निर्देश दिए। डॉ अलंग ने कहा की कोई भी प्रकरण ऑफलाइन दर्ज नही होना चाहिए, सभी प्रकरणों की पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री सुनिश्चित होनी चाहिए साथ ही सभी प्रकरणों के गोशवारा संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील कार्यालय के रिकार्ड रूम, डब्लूवीएन, मालजमादार, नकल शाखा, नजारत, कानूनगो,  सहित अन्य शाखाओं का निरीक्षण कर  संबंधित प्रभारी क्लर्क से उनके दायित्व एवं कार्य प्रणाली की जानकारी ली। साथ ही विभिन्न शाखाओं  के समस्त पंजियों का अवलोकन कर पंजियों को अद्यतन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग का काम बड़ा संवेदनशील और महत्वपूर्ण होता है। इस हेतु कार्यालय में आने वाले लोगों को राहत पहुचाने का कार्य गंभीरता से करें। साथ ही आमजनों को किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी नही होनी चाहिए सभी अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। कमिश्नर ने राजस्व न्यायालय द्वारा निर्णय देने के उपरांत तुरंत रिकॉर्ड दुरूस्त करने की बात कही। इस दौरान संभागायुक्त ने पक्षकारों एवं अधिवक्ताओं से चर्चा कर तहसील के कामकाज के संबंध में चर्चा की एवं प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए कहा। इस अवसर पर उन्होंने बगीचा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बिमड़ा के 5 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किया। उन्होंने किसानों को योजना लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!