संभागायुक्त डॉ अलंग की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न : राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गंभीरता दिखाते हुए समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समय पर प्रकरणों के निराकरण होने से आमजनों को मिलती है राहत – संभागायुक्त डॉ अलंग

जिले में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यो के लिए कलेक्टर डॉ मित्तल की सराहना

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सरगुजा संभागायुक्त डॉ संजय अलंग की अध्यक्षता में आज बगीचा के जनपद कार्यालय में राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों के जल्द निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, अपर कलेक्टर, समस्त एसडीएम तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गंभीरता दिखाते हुए  समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रकरणों के निराकरण प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इस हेतु शासन के मंशानुसार प्रक्रिया का पालन करते हुए आम नागरिकों के  प्रकरणों पर समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जानी चाहिए। बैठक में कमिश्नर डॉ. अलंग ने अविवादित, विवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, वृक्ष कटाई हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, भूमि आबंटन, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, पटवारी प्रतिवेदन और अभिलेख दुरुस्तीकरण, भू-राजस्व वसूली, राजस्व पुस्तक परिपत्र, राजस्व कोर्ट में लंबित प्रकरणों का निराकरण व आदेश प्रदाय करना तथा रिकार्ड दुरूस्ती व अन्य राजस्व संबंधी कार्यो की क्रमवार समीक्षा करते हुए  शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय पर प्रकरणों के निराकरण होने से आमजनों को राहत मिलती है। इस हेतु सभी अधिकारी गंभीरता से कार्य करें। डॉ अलंग ने निर्देशित किया कि सभी एसडीएम अपने संबंधित तहसील क्षेत्र के प्रकरणों की समीक्षा समय-समय पर सुनिश्चित करें। राजस्व से संबंधित सभी प्रकरण पंजीकृत होने चाहिए। अविवादित बटवारा के लंबित प्रकरणों में कारणों का उल्लेख किया जाना चाहिए। उन्होंने सीमांकन के प्रकरणों पर कार्यवाही से पूर्व बटांकन के प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने पटवारियों की मुख्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित करने की बात कही। साथ ही अभियान चलाकर अभिलेख सुधार व नक्शा दुरुस्तीकरण का कार्य कराने के लिए कहा। उन्होंने आदेश पारित होने के पश्चात् पारित आदेश की प्रति पोर्टल में अपलोड करने, रीडर के स्तर पर सूचना जारी करने के लिए कहा। साथ ही नोटिस तामिली समय पर हो, जिससे अपील समय पर सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को समय समय पर समीक्षा करने के लिए कहा। साथ ही कलेक्टर को नियमित रुप से राजस्व प्रकरणों के मॉनिटरिंग करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने राजस्व प्रकरणों के दर्ज होने से निराकरण होने तक की पूरी प्रक्रिया में आने वाले व्यवहारिक समस्याओं का चरणबद्ध तरीके से निराकरण करने के संबंध में सभी अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी एवं उनकी समस्याओं का समाधान भी किया।

बैठक में कलेक्टर डॉ मित्तल ने जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, कुपोषण स्तर में कमी लाने एवं जिले के विकास हेतु निरंतर किए जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी दी साथ ही जिले में किए जा रहे नवाचार एवं उपलब्धियों से कमिश्नर को बताया। इसी प्रकार सीईओ श्री यादव ने भी जिला पंचायत द्वारा मनरेगा, आजीविका, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम आवास सहित अन्य कार्यो से अवगत कराया। श्री अलंग ने कलेक्टर डॉ मित्तल के जिले में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यो की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, के क्षेत्र में बहुत सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को आगे भी इसी प्रकार कार्य करने हेतु शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। जिसके अंतर्गत आदिम जाति विकास विभाग द्वारा 7 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र, विशेष पिछड़ी जनजाति के 4 युवाओं को शासकीय विभागों में सीधी भर्ती हेतु नियुक्ति पत्र, एवं पत्थलगांव विकासखण्ड के 6 हितग्राहियों को आबंटित शासकीय भू-खंड के भूमि स्वामी हक हेतु प्रमाण पत्र प्रदान किया। उन्होंने सभी हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!