केंद्रीय आम बजट प्रतिक्रिया : आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष का केंद्रीय बजट हर वर्ग के लिए है कल्याणकारी, बजट सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय के मंत्र को करता है पूरा – सांसद गोमती साय

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो,रायगढ़/जशपुर

जशपुर : रायगढ़ लोकसभा सांसद श्रीमती गोमती साय ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रस्तुत केंद्रीय आम बजट को आत्मनिर्भर भारत के हर व्यक्ति को ध्यान में रख कर बनाया हुआ बजट बताया। श्रीमती साय ने कहा कि आय कर में छूट 5 लाख से बढ़ा कर 7 लाख कर दिया गया। बजट में रक्षा मंत्रालय को 5.94 लाख करोड़ रुपये, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को 2.70 लाख करोड़ रुपये, गृह मंत्रालय को 1.96 लाख करोड़ रुपये, रसायन और उर्वरक मंत्रालय को 1.78 लाख करोड़ रुपये कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय को 1.25 लाख करोड़ रुपये, रेल मंत्रालय को 2.41 लाख करोड़ रुपये, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय को 2.06 लाख करोड़ रुपये, संचार मंत्रालय को 1.23 लाख करोड़ रुपये एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय को 1.06 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

महिलाओं के लिए महिला सम्मान बजत-पत्र जारी किए जाएंगे। जिसकी मियाद दो साल होगी। इस पर सरकार द्वारा 7.50 % प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। जनजातिय समूहों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किए जाने का प्रावधान किया गया है। पीएम आवास, स्कूलों, डिजिटल लाइब्रेरी आदि सभी क्षेत्रों के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। यह बजट सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय के मंत्र को पूरा करता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!