जशपुर : भगवान श्री रामचंद्र की आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

सभी मंडलियों ने रामचरितमानस में संकलित विभिन्न अध्यायों का सुंदर मानस गायन की प्रस्तुति दी

जिला स्तरीय प्रतियोगिता में विकासखंड बगीचा के रामायण मंडली छिछली र ने हासिल किया प्रथम स्थान

विजेता मंडली टीम राजिम में आयोजित राज्य स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में होंगे शामिल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

भगवान श्री रामचंद्र की आदर्शों को जन जन तक पहुँचाने और जिले की रामायण मंडलियों को प्रोत्साहित करने के लिए आज जशपुर नगरीय क्षेत्र के वशिष्ठ कम्युनिटी हॉल में जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी सुश्री दुर्गेश्वरी सिंह, सूरज चौरसिया, निर्णायक मंडल के सदस्य सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में मानस प्रेमी उपस्थित थे।

निर्णायक समिति द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी एवं भगवान राम की चित्र पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यापर्ण कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। प्रतियोगिता में रामायण मंडलियों ने रामचरितमानस में संकलित विभिन्न अध्यायों का मानस गायन कर श्री राम के आदर्श संदेशों को जन-जन तक पहुंचाते हुए सुंदर प्रस्तुति दी। जिसमें  विकासखंड बगीचा  के रामायण मंडली छिछली र  ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विजेता मंडली  को अतिथियों द्वारा 50  हजार रुपए राशि का चेक एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया साथ ही उन्हें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जीत हासिल कर जिले को गौरवान्वित करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। साथ ही निर्णायक समिति द्वारा सभी प्रतिभागी दल को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार के निर्देशन में संस्कृति एवं पर्यटन विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता आयोजित की गई । प्रतियोगिता में  विकासखण्ड स्तर में आयोजित रामायण मण्डली प्रतियोगिता से चयनित प्रतिभागी शामिल हुए। जिसमें जशपुर के रामायण मंडली बघिमा, मनोरा के केशव रामायण मंडली, कुनकुरी के नवधा रामायण मंडली कुडूकेला, फरसाबहार के रामायण मंडली बारो, कांसाबेल के माँ शारदा बालिका मानस मंडली चिडोरा, बगीचा के रामायण मंडली छिछली र, दुलदुला के भगवान बिरसा मुंडा मानस मंडली एवं पत्थलगांव के श्री राम मानस मंडली बुलडेगा शामिल हुए। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त विजेता मंडली गरियाबंद जिले के राजिम में 16 से 18 फरवरी को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजसेवी श्री सूरज चौरसिया ने कहा कि मुख्यमंत्री  की मंशानुरूप भगवान श्री रामचंद्र के आदर्शों को गांव-गांव तक पहुंचाने, रामायण मंडली प्रोत्साहित करने एवं स्थानीय कला-संस्कृति को जीवंत बनाये रखने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से गांव स्तर के रामायण मंडलियों को राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। श्री चौरसिया ने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें अच्छी प्रस्तुति देने एवं राज्य स्तर पर जिले का नाम रोशन करने की बात कही। इस अवसर पर रोजगार अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से श्री रामचंद्र की पावन कथा और छत्तीसगढ़ की प्राचीन संस्कृति से लोगों को परिचित कराना है साथ ही भगवान के आदर्श को मानस गान द्वारा बताकर समाज में व्याप्त बुराई को दूर करने एवं उनके आदर्श को अपने जीवन मे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होने सभी प्रतिभागियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!