इस वित्तीय वर्ष में पूर्ण करें देवगुड़ियों के जीर्णोद्धार का कार्य : समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

शासन द्वारा आदिवासी संस्कृति के प्रमुख केन्द्र देवगुड़ियों के जीर्णोद्धार के कार्य को इस वित्तीय वर्ष के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने दिए।

मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने देवगुड़ी हेतु चिन्हाकिंत भूमि को कैफियत कालम में दर्ज करने और वन अधिकार पत्र जारी करने के कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गुगल मैप में भी देवगुड़ी स्थल को प्रदर्शित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मिलेट मिशन के तहत कोदो-कुटकी व रागी जैसे लघु धान्य फसलों की की खेती को बढ़ावा देने तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी का व्यापक प्रचार-प्रचार करने के निर्देश वन एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिया। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के साथ ही राजस्व वसूली के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने सभी बिल्डरों से डायवर्सन शुल्क की राशि शीघ्र वसूल करने के निर्देश भी दिए।  स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की प्रगति की समीक्षा नियमित तौर पर अनुविभागीय स्तर पर करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नरवा विकास के कार्यों के साथ ही इन्द्रावती नदी कछार में जल संरक्षण के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने के निर्देश देते हुए कहा कि जहां मनरेगा के कार्यों में रुचि नहीं ली जाएगी, वहां तकनीकी सहायक और रोजगार सहायकों के विरुद्ध वेतन रोकने या सेवा से बर्खास्तगी जैसे कड़े कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भवन निर्माण नहीं होने पर ग्राम पंचायत में अन्य विकास कार्यों के लिए राशि रोकने की चेतावनी भी दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!