सफलता की कहानी : चिकनीपानी लोकसेवा केन्द्र के माध्यम से ग्रामवासियों को पेंशन, भगिनी प्रसूति सहायता योजना का दिया जा रहा है लाभ !

Advertisements
Advertisements

1866 किसानों का किया गया है ई-केवाईसी, 6468 हितग्राहियों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड, 1868 हितग्राहियों का ई-श्रम कार्ड बनाया गया

प्रत्येक माह गांव के 300 लोगों का किया जाता है पेंशन भुगतान

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विगत दिवस पत्थलगांव विकासखंड के चिकनीपानी के वीएलई आशुतोष गुप्ता से विडियों कॉल के माध्यम से बात करके लोक सेवा केद्र के द्वारा आम जनता को आय, जाति, निवास, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, बिजली बिल, का भुगतान ई-श्रम कार्ड, किसानों का ई-केवाईसी आदि अन्य योजनाओं की जानकारी ली गई और दूरस्थ अंचल के लोगों तक छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

आशुतोष गुप्ता ने कलेक्टर को बताया कि चिकनीपानी लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से 1866 किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ देने के लिए ई-केवाईसी किया गया है। अपने ग्राम पंचायत चिकनीपानी के साथ अन्य आस-पास के लोगों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। अब तक 6468 हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। इसके साथ ही श्रम विभाग की योजना का लाभ लेने 1868 लोगों का ई-श्रम कार्ड बनाया गया है। गर्भवती महिलाओं को भगिनी प्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत 20 हजार का लाभ देने के लिए पंजीयन किया जा रहा है, अब तक 15 महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है।

आशुतोष गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक माह गांव के 300 लोगों का लोकसेवा केन्द्र के माध्यम से पेंशन का भुगतान किया जाता है, साथ ही विद्यार्थियों का आय, जाति , निवास प्रमाण-पत्र का लाभ देने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है और प्रमाण-पत्र बनाकर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि गांव के लोगों का हर माह लगभग 150 से 200 लोगों का पेंशन भुगतान किया जाता है। टैलीमेडिशन के माध्यम से बीमार मरीजों को ऑनलाइन डाक्टरों से सम्पर्क करवाकर के ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!