जशपुर : बोर्ड परीक्षा के लिए काफ़ी कम समय बचा है सभी अपना सर्वश्रेष्ठ दे  : सीईओ जिला पंचायत

Advertisements
Advertisements

लंबे समय से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर की जाएगी कार्यवाही

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

अब बोर्ड परीक्षा का समय नज़दीक आ गया है । सभी प्राचार्य एवं शिक्षक लगन और पूरी निष्ठा के साथ मेहनत कर अपना सर्वश्रेष्ठ देकर अध्यापन कार्य संपादित करें ।

उक्त बातें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेन्द्र यादव ने जशपुर जिले के हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि विद्यालय के प्राचार्य यह तय करेंगे कि शिक्षक नियमित रूप से स्कूल के अच्छे बच्चों की हर शंकाओं का समाधान करें।

सभी प्राचार्य समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए सभी निर्देश से विद्यालय के शिक्षकों को अनिवार्य रूप से अवगत करायेंगे तथा यशस्वी जशपुर कार्ययोजना के तहत् दिये गये दिशा निर्देश का अक्षरश: पालन कराया जाना सुनिशि्चत करेंगे । यदि  निर्देशों की अवहेलना की स्थिति पाई जाती है तो निश्चित ही अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी ।

श्री यादव ने कहा कि बच्चों को अपना बेहतर देने के लिए शिक्षकों को अपने लेक्चर के विषय वस्तु की पूर्व तैयारी घर से अनिवार्य रूप से करके आना चाहिए । सभी विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने हेतु प्रति दिन अतिरिक्त कक्षा, उपचारात्मक कक्षा एवं सण्डे क्लास अनिवार्य रूप से लगाई जावे । सभी प्राचार्य अपने स्कूल के उन विषयों का जिनका परिणाम संतोषजनक नहीं है उन पर विशेष ध्यान देते हुए एक्स्ट्रा क्लास लगायेंगे ।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बैठक में  जिन विद्यालयों में प्री बोर्ड 1 परीक्षा में कक्षा 10 वीं  एवं 12 वीं में  परिणाम खराब था उनसे  बेहतर परिणाम देने का निर्देश प्राचार्यों को दिया गया । उन्होंने  प्राचार्यों को क्षमता विकसित करने और पूरी तैयारी के साथ स्कूल में अध्यापन  करने हेतु  निर्देश दिए।उन्होंने अंग्रेजी विषय में बच्चों के कम अंक प्राप्त होने पर चिंता जाहिर कि तथा सुझाव दिया कि बच्चों को सत्र की शुरुवात से ही ग्रामर की बारीकियों को समझाएं और  अंग्रेजी में डिबेट करने के लिए प्रोत्साहित करें तो समस्या का समाधान हो जाएगा।

सभी प्राचार्यों को  प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सभी प्राचार्य अपने पद की गरिमा को समझें और विवेक पूर्ण निर्णय लेना सीखें ताकि विद्यालय व्यवस्थित ढंग से चल सके। वार्षिक परीक्षा में अभी 20 दिवस शेष हैं अतः सभी अपनी पूरी क्षमता से कार्य करें। टॉपर बच्चों पर और अधिक फोकस करें तथा उनकी कमियों को तत्काल दूर करने के लिए कार्य करें।

बैठक में यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता द्वारा बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम हेतु सुझाव देते हुए कहा कि सभी प्राचार्य यह सुनिष्चित करें कि उनके विद्यालय के शिक्षक अपना शत् प्रतिशत बच्चों को दें ।  प्री बोर्ड  2 परीक्षा के समय प्रतिदिन परीक्षा उपरांत अगले दिन के विषय की तैयारी अच्छे से कराए एवं दो दिन में उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर बच्चों को दे दी जाये और उनके द्वारा की गई ग़लतियों  को बताया जाये तथा उसे सुधारने हेतु आवश्यक मार्गदर्शन दिया जाए।

उक्त समीक्षा बैठक में जिले के सभी  विकासखंड शिक्षा  अधिकारी , सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी , बी आर सी सी एवं शा. हाई स्कूल  एवं  हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य उपस्थित थे ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!